सोना-चांदी के दाम ने लगाया गोता, खरीदारी करने का है सुनहरा मौका, जानें क्या है आज का भाव

 

नई दिल्ली। कोरोना काल में उच्च वैश्विक दर होने के बाद भी सोमवार को देश में सोने और चांदी की रेट में बड़ी गिरावट देखने को मिली। एमसीएक्स पर सोना के रेट में 0.15 प्रतिशत की गिरवाट के बाद 51637 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया, जबकि चांदी में 0.13 प्रतिशत की गिरावट के बाद 67790 रुपये प्रति किलोग्राम रही। बीते सत्र में सोना के मूल्य में 0.52 फीसदी बढ़ोत्तरी हुई थी जबकि चांदी के रेट में 0.2 प्रतिशत की कटौती हुई थी। अगर सप्ताहिक आधार देखा जाए तो सोने के रेट में मामूली सी वृद्धि हुई थी। बीते माह 56,000 रुपये की रिकॉर्ड पर पहुंचने के बाद भारत में सोने के दाम में कमी हुई हैं।

विश्व बाजार में कमजोर पड़ी अमेरिकी डॉलर और कोरोना के बढ़ते संक्रमण की वजह से गोल्ड के मूल्य में तेजी देखने को मिली। हाजिर सोना 0.3 फीसदी से बढ़कर 1,954.65 डॉलर प्रति औंस हो गया। जबकि डॉलर सूचकांक अपने अन्य प्रतिद्वंद्वियों की टक्कर में 0.12 फीसदी नीचे पहुंच गया था, जिससे कारण अन्य मुद्राओं के खरीदारों के लिए सोना अधिक आकर्षक हो गया।

अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.6 फीसदी बढ़कर 26.92 डॉलर प्रति औंस हो गई, जबकि प्लैटिनम 1.3 फीसदी बढ़कर 939.75 डॉलर रहा। सोने में निवेश बढ़ा है। दुनिया के सबसे बड़े स्वर्ण-समर्थित एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (गोल्ड ईटीएफ), एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग शुक्रवार को 1.03 फीसदी बढ़कर 1,259.84 टन हो गई। विश्लेषकों का कहना है कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच सोने को सेफ हेवेन से भी सहारा मिला है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments