ये लक्षण बताते हैं खराब हो रही है आपकी किडनी, तुरंत कराये इलाज - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

04 September 2020

ये लक्षण बताते हैं खराब हो रही है आपकी किडनी, तुरंत कराये इलाज

 किडनी हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है, जिसके बिना शरीर की कल्पना करना ही बेहद मुश्किल है। बिना किडनी के हमारा शरीर ठीक से काम करना बंद कर देता है। किडनी का काम शरीर के खून को साफ करना होता है, जिसमें वह विषैले पदार्थों को पेशाब के जरिये शरीर से बाहर निकाल देती है। यूं तो हमारे शरीर में 2 किडनियां होती है, लेकिन अगर एक किडनी फैल हो जाये, तो दूसरी किडनी पर भी जीवन व्यतित किया जा सकता है लेकिन एक किडनी पर जिंदगी जीना बेहद मुश्किल होता है आप भागदौड़ नहीं सकते, ज्यादा काम नहीं कर सकते आदि।

इस वजह से दोनों किडनियों को बिल्कुल स्वस्थ रखना बेहद जरूरी होता है। भले ही ऊपर से आपको लगे आप सेहतमंद हैं, लेकिन आजकल की बिगड़ती जीवनशैली हमारे स्वास्थ्य पर बड़ा ही बुरा प्रभाव डाल रही है। जिसमें सबसे ज्यादा खतरा हमारी किडनियों को ही होता है। इसमें शराब किडनी का सबसे बड़ा दुश्मन साबित होता है।
हमारी ऐसी ही दिनचर्या हमारी अंदरूनी सेहत को धीरे-धीरे खराब करती जा रही है, जिनका पता हमें अंत में ही लग पाता है। हालांकि, किडनी खराब होने के कुछ लक्षण होते हैं, जिन्हें देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आपकी किडनी खराब हो रही है और आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
आइए जानते हैं कौन-से हैं वो लक्षण-
पेशाब की मात्रा में बदलाव आना
पेशाब की मात्रा में बदलाव आने से मतलब है या तो पेशाब बहुत ज्यादा और बार-बार आना या फिर बहुत ही कम मात्रा में आना।
पेशाब में खून आना
किडनी खून से विषैल पदार्थों को अलग करके पेशाब के जरिये बाहर निकाल देती है, लेकिन जब किडनी खराब होती है, तो वो खून को ठीक से फिल्टर नहीं कर पाती जिस वजह से पेशाब में ही खून आने लगता है।
सांस लेने में दिक्कत
किडनी खराब होने की वजह से खून से विषैले पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते, जिस वजह से ये फेफड़ों में भरने लगते हैं। इस वजह से सांस लेने में दिक्कत होने लगती है।
शरीर में खुजली होना
शरीर में खुजली होना एक आम समस्या है, जो कई वजह से हो सकती है। लेकिन उपरोक्त लक्षण के बाद आपको इस तरही की खुजली महसूस हो रही है, तो आपको सचेत हो जाने की जरूरत है।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment