राशन कार्ड नहीं होने पर भी फ्री राशन दे रही है मोदी सरकार, ऐसे उठाएं फायदा - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

20 September 2020

राशन कार्ड नहीं होने पर भी फ्री राशन दे रही है मोदी सरकार, ऐसे उठाएं फायदा


बीते दिनों से लेकर अब तक देश के हालात कैसे रहे हैं। यह तथ्य किसी से छुपा नहीं है। समस्त देश इस बात से वाकिफ है कि हम किस विपदा की घड़ी से गुजरे हैं और वर्तमान में गुजर रहे हैं। हमें किन-किन परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है। खैर, इन सभी परिस्थितियों में आर्थिक तौर पर कमजोर तबके के लोगों को समस्याओं का सामना न करना पड़े इसके लिए केंद्र सरकार ने कई बड़े कदम उठाए हैं, जिसमें से एक थी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना। इस योजना के तहत उन सभी लोगों को भी मुफ्त में राशन देने का प्रावधान किया गया है, जिनके पास राशन कार्ड नहीं है। इन विपदाओं के दृष्टिगत इस योजना को तय समय के लिए वजूद में लाया गया  था, लेकिन जब इन विपदाओं पर अंकुश लगने के आसार नजर नहीं आए तो फिर इस योजना को गत दिनों पीएम मोदी ने नवंबर माह तक विस्तारित कर दिया।

इस योजना के तहत उन सभी लोगों को जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, वे भी राशन लेने के पात्र होंगे। गत 20 जून 2020 को देश के नाम अपने संबोधन में पीएम मोदी ने इस योजना को नवंबर माह तक के लिए विस्तारित करने का ऐलान कर दिया था। जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, उन्हें इस योजना के तहत प्रति व्‍यक्ति 5 किलो गेहूं अथवा चावल तथा प्रत्‍येक परिवार को 1 किलो चना उपलब्‍ध कराने का प्रावधान था।

केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान के मुताबिक,  ‘उन सभी लोगों के पास जिनके पास राशन कार्ड नहीं है। अगर वह इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो सर्वप्रथम उन्हें अपना आधार कार्ड ले जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन कराने के बाद उन्हें एक स्लिप दिया जाएगा। उस स्लिप के आधार वे मुफ्त में राशन उठाने के पात्र होंगे।

अब तो हालात सुधर रहे हैं लेकिन..  
अब तो हालात सुधर रहे हैं लेकिन फिर भी अनिश्चित परिस्थितियों का सामना करने हेतु पीएम मोदी ने इस योजना को आगामी नवंबर माह तक के लिए विस्तारित कर दिया था, ताकि हमारे समाज के गरीब तबके के लोग भूखे पेट न सोए। फिलहाल, कल तक ठप पड़ी चुकी आर्थिक गतिविधियां अब आहिस्ता-आहिस्ता पटरी पर लौट रही है। 

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment