यहां कार से चलना है तो लगाएं हेलमेट, वरना पुलिस काट देगी चालान

 

आपदा को अवसर कैसे बनाया जा सकता है इसे कोई यूपी पुलिस सीख सकता है। नए मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने के बाद से वाहनों के चालान काटने का सिलसिला इतना तेज हो गया है कि यातायात पुलिस नियमों को ताक पर रखकर ई चालान करने में व्यस्त है। चालान करने की धुन ऐसी लगी है कि उसे यह भी पता नहीं है कि कार में हेलमेट न पहनने का चालान नहीं किया जाता। इसे यातायात विभाग की लापरवाही मानी जाए या पुलिस की जबरदस्ती। लखनऊ यातायात पुलिस ने अब तक कई ऐसे कार चालकों का चालान किया है, जिन्होंने हेलमट नहीं लगाया था। मजे की बात यह कुछ लोगों पर पांच सौ तो कुछ पर एक हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है।

ऐसा ही एक कारनामा कार संख्या- यूपी- 32एलएम 3370 के साथ भी हुआ है। कार मालिक हरेन्द्र मौर्या ने बताया कि मुझे एक नोटिस आया है कि आपकी कार का चालान हो गया है जबकि चालान हेलमेट न होने के कारण काटा गया है। जिसमें यातायात पुलिस ने चालान तो काटा कार का, नोटिस भेजा कार मालिक को, लेकिन चालान किया बिना हेलमेट वाहन चलाने का। हैरत की बात यह है यातायात पुलिस द्वारा चालान काटने के दौरान खींची गई तस्वीर में भी दूर-दूर तक कहीं कार नजर नहीं आ रही है। चालान रसीद में छपी तस्वीर में एक बाइक सवार दिख रहा है मगर चालान कार का हुआ है। ऐसा ही मामला पश्चिमी विधानसभा क्षेत्र से विधायक सुरेश कुमार श्रीवास्तव के बेटे सौरभ श्रीवास्तव के साथ भी देखने का मिला है। सौरभ श्रीवास्तव की अल्टो कार का भी हेलमेट न लगाने पर पांच सौ रुपए का चालान काटा गया है।

बीते साल नया मोटर व्हीक्ल एक्ट आने के बाद से ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर भारी जुर्माना लगाया जा रहा है। वाहन चालक नियमों का पालन करें और नियम तोड़ने वालों का चालान कटे इसके लिए तकनीक का सहारा लेते हुए ई चालान की व्यवस्था की गई। लेकिन इस तकनीकि का पुलिस किसी तरह दुरुपयोग कर रही है यह इसका जीता जागता उदाहरण है। यातायात विभाग की तरफ से की जा रही लापरवाही का खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है, जिसकी जिम्मेदारी लेने को कोई तैयार नहीं है। इस संबंध में जब एसपी ट्रैफिक लखनऊ से बात की गई तो उन्होंने बताया कि यातायात विभाग द्वारा जारी किये नम्बर पर अपनी शिकायत भेज दीजिये यदि चालान गलत हुआ है तो उसे कैंसिल कर दिया जाएगा।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments