रेलवे भर्ती बोर्ड ने इन भर्तियों को लेकर दी अहम सूचना, जानें कब से शुरू होगी ट्रेनिंग - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

06 September 2020

रेलवे भर्ती बोर्ड ने इन भर्तियों को लेकर दी अहम सूचना, जानें कब से शुरू होगी ट्रेनिंग


रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने रविवार को आरआरबी, एएलपी (सहायक लोको पायलट) और आरआरबी ग्रुप डी से संबंधित भर्तियों को लेकर खास जानकारी दी है। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि एलपी भर्ती में जिनका-जिनका चयन हुआ है उन्हे बहुत ज्वाइनिंग लेटर भेज दिया जाएंगा। कोरोना के बढ़ते संकट के कारण ALP की ट्रेनिंग कैसे करवाई जाए यह तैयारी पूरी होने का बाद सफल उम्मीदवारों की ज्वाइन करवा दी जाएगी।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती- रेलवे बोर्ड ने आरआरबी ग्रुप डी, एनटीपीसी भर्ती सहित अन्य भर्तियों की परीक्षा के बारे में जानकारी देते हुए कहा इन सब की परीक्षएं 15 दिसंबर से शुरू हो जाएंगी। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन यादव ने बताया कि कोरोना से पहले रेलवे में 1,40,000 वेकेंसी नोटिफाई की गई थीं जिसमें लगभग 2 करोड़ 42 लाख आवेदन आए थे। किसी वजह से एग्ज़ाम नहीं हो पाया। अब निर्णय लिया गया है कि कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) 15 दिसंबर से शुरू किए जाएंगे जिसका डिटेल्ड शेड्यूल जल्दी जारी किया जाएगा।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा

चयन प्रक्रिया- उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के आधार पर किया जाएगा। सीबीटी में सफल उम्मीदवारों को पीईटी में बुलाया जाएगा।

मार्क्स नॉर्मलाइजेशन और नेगेटिव मार्किंग- सीबीटी में मार्क्स नॉर्मलाइजेशन की पद्धति अपनाई जाएगी। कुल वैकेंसी के तीन गुना उम्मीदवारों को पीईटी के लिए बुलाया जाएगा। वहीं गलत प्रश्न के लिए एक तिहाई अंक काटनेे का भी प्रावधान होगा। फरवरी 2019 में रेलवे ने नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी), लेवल-1 (ग्रुप डी) और आइसोलेटेड व मिनिस्ट्रियल पदों पर 1,40,640 वैकेंसी निकाली थी। एनटीपीसी की 35,277 वैकेंसी थी। ग्रुप डी की 1.03 लाख और आइसोलेटेड व मिनिस्ट्रियल की 1665 वैकेंसी निकाली गई थीं। मिनिस्ट्रियल व आइसोलेटेड भर्ती के तहत जूनियर स्टेनोग्राफर हिन्दी, इंग्लिश, ट्रांसलेटर, कुक, वेलफेयर इंस्पेक्टर, टीचर, लॉ असिस्टेंट एवं अन्य पदों पर भर्ती की जाएगी।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment