आजकल के दिखावे से दूर था प्रणब मुखर्जी का प्यार, पत्नी शुभ्रा के लिए यूं जाहिर करते थे लगाव - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

02 September 2020

आजकल के दिखावे से दूर था प्रणब मुखर्जी का प्यार, पत्नी शुभ्रा के लिए यूं जाहिर करते थे लगाव

आजकल के दिखावे से दूर था प्रणब मुखर्जी का प्यार, पत्नी शुभ्रा के लिए यूं जाहिर करते थे लगाव

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की निजी जिंदगी के बारे में बहुत कम ही सुनने-पढ़ने को मिला है । राजनीतिक जीवन में सक्रिय रहे प्रणब दा आज हमारे बीच में नहीं हैं । लेकिन उनकी बेटी का पिता के लिए किया ट्वीट बताता है कि एक राजनेता होने के साथ वो एक बेहतरीन स्‍नेही पिता भी थे । प्रणब दा एक भावुक शख्‍स थे, अपनी पत्‍नी शुभ्रा के प्रति उनका प्रेम अगाध था । प्रणब दा के इस रूप के बारे में खुद शुभ्रा मुखर्जी ने बताया था कि शादी के बाद उनकी कभी पति से लड़ाई तक नहीं हुई ।

प्रणब मुखर्जी, शुभ्रा जी की नजर से …
जब प्रणब मुखर्जी देश के राष्ट्रपति बने थे, उस समय शुभ्रा मुखर्जी ने एक इंटरव्यू में निजी जिंदगी के बारे में कई बातें कहीं थीं । उन्‍होने शादीशुदा जीवन के बारे में कई बातें कहीं । 50 से ज्यादा साल से ज्‍यादा साथ निभाने वाले इस दंपत्ति की कई बातें प्रेरणा से कम नहीं । शुभ्रा जी ने बताया था कि वो किसी भी दिखावे से कोसों दूर थे । कई बार तो उन्‍हें प्‍यार को समझने के लिए शब्‍दों तक की जरूरत भी नहीं पड़ती थी ।

अपना प्यार कुछ ऐसे जाहिर करते थे प्रणब दा
साल 2012 में इंटरव्यू के दौरान शुभ्रा मुखर्जी ने बताया था कि प्रणब मुखर्जी रोज सुबह नहाने के बाद उनके पास आते थे और माथे पर हाथ रखकर मंत्र का उच्चारण करते थे। वो इस नियम को कभी भी नहीं तोड़ते थे । ये ही प्रणब दा के प्‍यार का तरीका था । वहीं खुद प्रणब दा ने भी इंटरव्यू में बताया था कि काम निपटाने के बाद जब देर रात फुर्सत मिलती थी तो उनकी पत्नी सो चुकी होती हैं। वह सोने से पहले अपनी पत्नी के पास जाकर उनके माथे पर हाथ रखते हैं।

कभी नहीं दी साड़ी, पत्‍नी के हाथ का खाना फेवरेट था
शुभ्रा मुखर्जी ने आगे बताया कि प्रण दा ने कभी भी उन्‍हें साड़ी गिफ्ट नहीं की। वो बताती थीं कि दूसरे लोगों से बहुत अलग थे, हमेशा काम या फिर किताबों में व्यस्त रहते थे । उन्‍होने कहा कि वो अपना प्यार जाहिर नहीं करते । प्रणब मुखर्जी को शुभ्रा जी के हाथ की बनी दो डिशेज बड़ी पसंद थीं, आलू पोस्तो और झींगा पोस्तो । प्रणब दा की पत्‍नी की तबीयत जब खराब होती थी, तो उनकी रेसिपी को फॉलो कर ये डिश उनके लिए बनवाई जाती थी । इस इंटरव्‍यू का सबसे प्‍यारा लम्‍हा वो था जब शुभ्रा मुखर्जी से पूछा गया था कि वह प्रणब मुखर्जी के राष्ट्रपति बनने पर उन्हें क्या खास तोहफा देंगी?  इस पर उन्होंने बस यसही कहा था ‘प्यार के सिवा और क्या दूंगी।’

कुछ कहने की जरूरत नहीं …
शुभ्र जी ने कहा कि वह आज के जमाने के कपल्स की तरह नहीं हैं, लेकिन उनका एक-दूसरे के लिए प्यार दिल और दिमाग में मौजूद है। वो कहती हैं कि ‘हम दोनों पूरी तरह से एक-दूसरे को पर निर्भर हैं।’ कभी कुछ कहना नहीं पड़ता है । वहीं प्रणब दा ने एक बार अपने घर को लेकर पूछे सवाल पर कहा था कि ‘मेरी पत्नी को बार-बार घर बदलना पसंद नहीं है। वो यहां खुश है और मैं भी इसमें खुश हूं’। दरअसल प्रणब दा ऊंचे पद मिलने के बाद भी छोटे से बंगले में ही रहना पसंद करते थे ।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment