मुफ्त सिलेंडर पाने का आज आखिरी दिन, ऐसे उठाएं फायदा


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कई सरकारी योजनाओं को शुरू किया जिसमें से एक है प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) जिसके तहत गरीब ग्रामीण महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर (Free Gas Cylinder) प्रोवाइड कराया जाता है। कोरोना वायरस के चलते सरकार ने महिलाओं के तीन मुफ्त सिलेंडर देने का ऐलान किया था जिसे सितंबर तक बढ़ाया था। इसकी वैलिडिटी 30 सितंबर यानि आज खत्म हो रही है। अगर आप मुफ्त सिलेंडर का लाभ उठाना चाहते हैं तो इस तरह लाभ उठाए..

सितंबर के बाद नहीं मिलेगा लाभ
पीएम मोदी की इस सरकारी योजना के तहत 7.4 करोड़ रुपए महिलाओं को तीन सिलेंडर मुफ्त मुहैया कराया गया है। हालांकि, अब सितंबर के बाद इस योजना का लाभ लाभार्थी फ्री में नहीं उठा सकते हैं। फ्री लाभ उठाने का मौका सिर्फ आज भर ही लाभार्थी के पास है। ऐसे में अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको फटाफट रजिस्ट्रेशन (Registration) कराना होगा। तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

कैसे उठाएं फायदा
प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस योजना का लाभ उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा। फ्री गैस कनेक्शन के लिए BPL परिवार की कोई भी गरीब महिला आवेदन कर सकती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा। सबसे पहले आपको एक फॉर्म भरकर नजदीकी एलपीजी वितरक के पास जमा करवाना होगा। बाकी की जानकारी आप आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर ले सकते हैं।

ये डॉक्यूमेंट हैं जरूरी
रजिस्ट्रेशन के लिए भरे जा रहे फॉर्म में पूरा पता, जनधन बैंक अकाउंट और परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर भी देना होगा। अगर कोई उपभोक्ता EMI का विकल्प चुनता है तो EMI की राशि सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी में एडस्जस्ट की जाती है। इस योजना का लाभ सिर्फ महिलाएं ले सकती हैं। इस योजना में जिस महिला के नाम से गैस कनेक्शन लेना है, उसे ग्रामीण BPL कार्ड धारक निवासी होना चाहिए। सब्सिडी की राशि हासिल करने के लिए किसी भी राष्ट्रीय बैंक में सेविंग अकाउंट होना जरूरी है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments