कहीं आप भी तो करेले की सब्जी खाकर नहीं कर रहे हैं अपना नुकसान! - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

13 September 2020

कहीं आप भी तो करेले की सब्जी खाकर नहीं कर रहे हैं अपना नुकसान!

 वैसे तो करेले की सब्जी खाकर लोग इसके फायदों का दावा करते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि इससे आप अपना नुकसान कर रहे हैं और करेला का भी। जी हाँ, वैसे तो करेला बना ही है औषधीय गुणों के साथ लेकिन इसको सही प्रोसेस के साथ सेवन न करने से आप अपना तो नुकसान करते ही हैं बल्कि केरेले का भी दुरुपयोग ही समझिए। आपको बता दें कि सब्जियों में करेला औषधीय गुणों का भण्डार होता है। लेकिन ऐसे किसी भी इंपॉर्टेंट चीज़ को उपयोग करने से पहले ज़रूरी होता है कि हम उसका सही ढंग से उपयोग करें। वास्तव में किसी भी चीज़ का सही प्रोसेस में उपयोग करने से ही हम उसके पूरे के पूरे लाभओं को ले पाते हैं। अन्यथा हम उसके सभी गुणों से अछूते बने रह जाते हैं।

आपने देखा होगा कि घरों में लोग जब करेले की सब्जी को पकाते हैं तो उसे अक्सर हाई टेम्प्रेचर में बर्न करके ही पकाते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि करेले को पकाने का ये तरीका बहुत ही ग़लत है। जी हाँ, इस तरह से करेले को पकाने से उसके सभी औषधीय गुण नष्ट हो जाते हैं।
दिलचस्प है कि करेले को कभी भी पकाकर और भूनकर नहीं खाना चाहिए। हो सके तो कबी भी इसकी सब्जी बनाकर न खाएँ। वास्तव में करेले का जूस ही स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। आपको बता दें कि करेले को उच्च तापमान पर पकाने से करेले के औषधीय गुण नष्ट हो जाते हैं। जिसके कारण यह हमारे शरीर को उतना फायदा नहीं पहुंचा पाता है, जितना कि करेले में औषधीय गुण विद्यमान रहते हैं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment