जरूरत से ज्यादा बादाम भी है आपकी सेहत के दुश्मन, कैसे? जान लीजिए... - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

24 September 2020

जरूरत से ज्यादा बादाम भी है आपकी सेहत के दुश्मन, कैसे? जान लीजिए...

अक्सर आपने अपने बड़ों से ये कहते सुना होगा कि बादाम खाओगे, तो बुद्धि बढ़ेगी। बचपन में मम्मी हमेशा टिफिन में 4 बादाम के टुकड़े रख देती थी, हम भी टॉफी की तरह खा लिया करते थे। लेकिन जैसे-जैसे बड़े हुए इसका महत्व समझ में आने लगा। बादाम में प्रोटीन, विटामिन व फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो न केवल हमारी बुद्धि बढ़ाता है बल्कि हमारे शरीर को कई दूसरी बीमारियों से लड़ने की ताकत भी देता है। लेकिन, जब हम थोड़े और बड़े होने लगे, तब ये भी पता चला कि किसी भी चीज की अत्यधिक मात्रा आपको नुकसान भी पहुंचाती है। वो भले ही पोष्टिक ‘बादाम’ ही क्यों न हो... अत्यधिक मात्रा में बादाम खाने से भी आपके शरीर को नुकसान पहुंचता है।

आज हम आपको उन्हीं कुछ नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं।
पहला नुकसान- बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन E पाई जाती है, ज्यादा बादाम खाने से विटामिन-E की ओवरडोज हो जाती है। ओवरडोज की वजह से आपको डायरिया, कमजोरी व आंखों की अन्य समस्या घेर सकती हैं।
दूसरा नुकसान- कच्चे बादाम में प्यूसिक एसिड और हाइड्रोसिनिक एसिड होता है, जोकि विषैला होता है। इसकी अत्यधिका मात्रा शरीर में एठन, दर्द व सांस लेने में समस्या आदि उत्पन्न कर सकती है।
तीसरा नुकसान- हमारे शरीर को एक दिन में 25 से 40 ग्राम फाइबर की जरूरत होती है, जोकि 3 से 4 बादाम पूरा कर देता है। ज्यादा बादाम यानी ज्यादा फाइबर, ज्यादा फाइबर की वजह से आपको पेट में गैसे की समस्या, लूज मोशन आदि जैसी चीज़ें महसूस हो सकती है।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment