शाकाहारी होने के इन फ़ायदों को जानकर आप कभी नहीं खाएँगे नॉनवेज - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

06 September 2020

शाकाहारी होने के इन फ़ायदों को जानकर आप कभी नहीं खाएँगे नॉनवेज

शाकाहारी होने के अनेक लाभ होते हैं और शाकाहारी लोग चाहते हैं कि दुनिया के सभी लोग मांसाहार छोड़ दें। जी हाँ, लेंकिन मांसाहार खाने वाले लोग गोश्त खाने की अपनी कई सारी वजह सामने रखते हैं वह मांसाहार के पक्ष में अपनी अनेक दलीलें भी देते हैं। बहरहाल, हम आपको बता दें कि इन लोगों के अलावा ऐसे लोग भी हैं जो जानवरों की तकलीफ़ देखकर या फिर अपना रहन-सहन बदलने के लिए शाकाहारी होना चाहते हैं और अनेक लोग हो भी जाते हैं।
ग़ौरतलब है कि कोलंबिया इंटरनेशनल सेंटर फॉर ट्रॉपिकल एग्रीकल्चर के एन्ड्रयू जार्विस की मानें तो विकसित देशों में शाकाहार के अपने फायदे हैं। मिसाल के तौर पर चार लोगों का मांसाहारी परिवार दो कारों से ज़्यादा ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जित करता है। लेकिन जब ग्लोबल वॉर्मिंग की बात होती है तो सिर्फ़ कारों की ही बात होती है मांस खाने वालों की नहीं।
हालाँकि आपको बता दें कि सिर्फ़ रेड मीट को ही हटा दिया जाये तो इस खाने से निकलने वाली ग्रीन हुस गैसों में 60 फीसदी की कमी आ जायेगी। साल 2050 तक यदि सभी लोग शाकाहारी हो जाते हैं तो ग्रीन हाउस गैस 70 फीसदी तक कम हो जाएगी। इसमें एक बात और भी है कि यदि 2050 तक सारी दुनिया के लोग शाकाहारी हो जाते हैं तो असमय मरने वालों की संख्या में 6-10 फीसदी तक की कमी आ जाएगी।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment