फेसबुक ने भाजपा विधायक टी. राजा का अकाउंट किया वैन, जानें क्या है वजह - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

03 September 2020

फेसबुक ने भाजपा विधायक टी. राजा का अकाउंट किया वैन, जानें क्या है वजह

 

फेसबुक पर हेट स्पीट को लेकर एक नई विवाद शुरू हो गई है। दरसअल वॉल स्ट्रीट जर्नल में गुरुवार को एक रिपोर्ट छपी है, जिसमें दवा किया गया कि तेलंगाना के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक टी राजा का फेसबुक अकाउंट ब्लॉक कर दिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक ने टी. राजा का अकाउंट उनके हेट स्पीच फैलाने वाले भाषण को लेकर कार्रवाई की है। दरसअल वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक पूर्व रिपोर्ट में यह कहा गया था कि कि फेसबुक कंपनी ने सत्तारूढ़ दल के सदस्यों को ज्यादा तरजीह दिया है। इसके साथ ही रिपोर्ट में कहा गया था कि फेसबुक सत्तापक्ष के नेताओं के खिलाफ अभद्र भाषा के नियमों का उल्लंघन करने वाली सामग्री पोस्ट करने के लिए उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं की।

इतना ही विपक्ष द्वारा यह भी आरोप लगाया गया कि फेसबुक की सार्वजनिक नीति के कार्यकारी अधिकारी अंकित दास ने भाजपा के लिए समर्थन दिखाया है। भारत में फेसबुक कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि हमने टी. राजा सिंह को हमारी कंपनी के नियमों का उल्लंघन करने के कारण फेसबुक से वैन कर दिया है, जो हिंसा को बढ़ावा देते हैं। संभावित उल्लंघनकर्ताओं के मूल्यांकन की प्रक्रिया व्यापक है और इसने हमें उनके पेज हटाने के निर्णय के लिए प्रेरित किया। भाजपा आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने फेसबुक से भाजपा विधायक को प्रतिबंध लगाने के इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की, लेकिन कहा कि अभद्र भाषा का निर्धारण नियमों और कानूनों को ध्यान में रखते हुए किया जाना चाहिए।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि भारत में हिंसा फैलाने वाले भाषण हमारे संवैधानिक ढांचे और मौजूदा नियमों से तय होंगे। यह उनके राजनीतिक संबद्धता के बावजूद सभी के लिए उचित रूप से लागू किया जाना चाहिए। सोनिया गांधी, जिनके विभाजनकारी भाषण ने फेसबुक पर लाइव स्ट्रीम किया, जिसके कारण हाल ही में दिल्ली में व्यापक पैमाने पर दंगे, मौत और विनाश हुआ, यह भी उतना ही दोषी है जितना कि कोई और। मालवीय ने कहा, हमारे पास दोहरे मानक नहीं हैं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment