चीन की इस गुफा में बसा है पूरा का पूरा गांव, बाहरी दुनिया से अंजान है यहां के लोग - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

04 September 2020

चीन की इस गुफा में बसा है पूरा का पूरा गांव, बाहरी दुनिया से अंजान है यहां के लोग

 मने इतिहास की किताबों में ये पढ़ा हुआ है कि हमारे पूर्वज गुफाओं में रहा करते थे और जानवरों जैसी जीवनशैली अपनाते थे... जिसमें सोना और खाना उनकी दिनचर्या का हिस्सा हुआ करता था। लेकिन, जैसे-जैसे समय आगे बढ़ा विकास ने पैर पसारे और गुफाओं से निकलकर अब हमारी जिंदगियां हाई सोसाइटी की बड़ी-बड़ी इमारतों में जा बसी हैं। आज के दौर में अगर आपको कोई बोले कि जानकर गुफा में रहो, तो आपको लगेगा न कि क्या पागलपन है... हम इतनी मॉर्डन लाइफस्टाइल को छोड़कर गुफा में क्यों रहे... और हम ही क्यों कोई भी आज के समय में गुफा में क्यों रहेगा?

जी बिल्कुल सही सवाल है... लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आज भी कई ऐसे लोग हैं जो गुफाओं में रहते हैं... और ये उन देशों की जगहें है जिन्हें विकासशील देशों की लिस्ट में टॉप पर रखा जाता है।
आज हम आपको ऐसे ही एक गांव के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां एक दो लोग नहीं बल्कि पूरा का पूरा गांव गुफा के अंदर वास करता है।
ये गांव चीन के गुइझोऊ प्रांत में स्थित है। इस गांव का नाम है ‘झॉन्डॉन्ग गांव’। ज्यादातर गांव जहां जंगलो व खुले मैदानों में बसे होते हैं, ये गांव एक गुफा में बसा हुआ है।
ये गांव समुद्र तल से 1800 मीटर ऊंचाई पर स्थित है, जिसमें 100 से ज्यादा लोग रहते है। चीनी सरकार ने इस जगह का कई बार विकास करने की कोशिश की, लेकिन हर बार नकामियाब रही।
आपको जानकर हैरानी होगी कि ये गांव आज भी बाहरी दुनिया से अंजान है... यहां के लोग अपनी ज्यादातर जरूरतों के सामन का इंतजाम खुद ही कर लेते हैं।
इस गुफा में बसे गांव में स्कूल है, खेल का मैदान है और अन्य सभी जरूरतों की सुविधाएं यहां मौजूद है।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment