किसी संजीवनी से कम नहीं है कनेर का फूल, फायदे जानकर दंग रह जाएँगे

संजीवनी सा कनेर का फूल भारत में सहजता से उपलब्ध होता है। कभी सोचए कि संजीवनी क्या है? वास्तव में संजीवनी का आशय यह है कि जो हमारे जीवन के संचार में सहजता प्रदान करे। हमारे जीवन में सहजता आती है हमारे स्वस्थ शरीर है। इसीलिए शरीर के विकारों को नष्ट करने में हर वो सहायक चीज़ जो हमें स्वस्थ रखने में मदद करती है, संजीवनी ही है।

आपको बता दें कि हमारे आसपास मौजूद रहने वाला कनेर का फूल भी किसी संजीवनी से कम नहीं है, क्योंकि कनेर न सिर्फ आपके पूजा-पाठ और मालाओं में पिरोने के काम आता है, बल्कि यह कई तरह से आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।
ग़ौरतलब है कि कनेर के फूल कई रंगों में पाए जाते हैं। कुछ कनेर के फूलों का रंग सफेद होता है, कुछ का रंग पीला तो कुछ का रंग लाल होता है। ये सभी अलग-अलग रंग के कनेर भी अलग-अलग उपचार में फायदेमंद हैं। तो आइए बताते हैं आपको कनेर के कुछ ज़बरदस्त फायदों के बारे में...
फुंसियाँ दूर करे लाल कनेर
कनेर के लाल फुंसियों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। फोड़े-फुंसी होने पर आप कनेर के लाल फूलों को पीसकर लेप बना लें और यह लेप फोड़े-फुंसियों पर दिन में 2 से 3 बार लगाएं। इससे फोड़े-फुंसियां जल्दी ठीक हो जाते हैं।
ज़हर से बचाये सफेद कनेर
यदि आपको कोई विषैला जीव जैसे बिच्छू काट ले तो उस स्थिति में सफेद कनेर की जड़ को घिसकर डंक के स्थान पर लेप करने या इसके पत्तों का रस पिलाने से सांप या बिच्छू का जहर उतर जाता है।
पेट साफ करे पीला कनेर
पीला कनेर पेट संबंधी विकारों के लिए रामबाण है। आपको जानकर हैरानी होगी कि पीले कनेर के फूल को उबालकर चाय की तरह पीने से कब्ज़ में फायदा होता है। इससे पेट संबंधी कई तरह के रोग ठीक हो जाते हैं। पेट में कब्ज़ की समस्या न होने से चेहरे में कान्ति आती है। इससे पाइल्स का इलाज भी किया जाता है।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments