देश में बेकाबू हुआ कोरोना वायरस! मंत्रालय की इस रिपोर्ट से जानें किन राज्यों पर गहरा संकट - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

03 September 2020

देश में बेकाबू हुआ कोरोना वायरस! मंत्रालय की इस रिपोर्ट से जानें किन राज्यों पर गहरा संकट


दुनियाभर में कोरोना वायरस ने ऐसा डंक मारा कि पूरी अर्थव्यवस्था ही चौपट हो गई। चलिए अर्थव्यवस्था तो एक बार के लिए रिकवर की जा सकती है, लेकिन उनका क्या जिन्होंने इस महामारी में अपनी जान गंवाई है। इस बात का जवाब किसी के पास नहीं है, वैज्ञानिकों के हाथ भी अभी तक खाली हैं। इससे चिंता और ज्यादा बढ़ने लगी है। ऐसे में सवाल यह है कि क्या कोरोना महामारी से कभी छुटकारा मिल पाएगा? अगर मिलेगा तो कब? चूंकि पूरे छह महीने इस महामारी को फैले हो गए हैं, विश्व स्तर पर इमरजेंसी लागू की गई है। और तो और लॉकडाउन भी किया गया है, ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। लेकिन डबल डेकर की तरह कोरोना अब बेकाबू हो गया है।

विश्व के 180 से अधिक देश इसकी चपेट में आ गए हैं। पूरी दुनिया में जहां कहीं भी नजर घुमाइए त्राहिमाम-त्राहिमाम की पुकार सुनाई दे रही है। लॉकडाउन का तो रत्तीभर भी असर कोरोना पर नहीं पड़ा। बहरहाल कोरोना मरीजों के आंकड़े की बात करें तो दुनिया में अब तक ढाई करोड़ का आंकड़ा पार हो चुका है, जबकि मौत का ग्राफ 60 प्रतिशत तक बढ़ा है। बता दें कि कोरोना से इलाज के दौरान करीब 8,48,000 लोग अब तक अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं दुनिया में सबसे ज्यादा कोरोना के आंकड़े अमेरिका, भारत, इटली, ब्राजील जैसे में देखें गए हैं।

वहीं भारत की बात करें तो यहां मरीजों का आंकडा 37 लाख के पार पहुंच गया है, जो अमेरिका से बिल्कुल आधा है। अमेरिका में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 60 लाख के पार है। इन आंकड़ों से ही अंदाजा लगाया जा सकता है, कि कोरोना कितनी रफ्तार से आगे भाग रहा है।

हैरानी की बात यह है कि बुधवार को एक दिन में 78,357 नए मामले सामने आए। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से बुधवार सुबह जारी किए गए आंकड़े के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 1,045 लोगों की मौत होने से

मृतकों की संख्या बढ़कर 66,333 हो गई है। वहीं, अच्छी बात यह है कि संक्रमण से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या 29 लाख से ज्यादा हो गई है और जांच में तेजी आई है।

रिपोर्ट के अनुसार जिन राज्यों में कोरोना के मामले तेजी पकड़ रहे हैं। उनमें तमिलनाडु, कर्नाटक, दिल्ली, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश ,पश्चिम बंगाल, गुजरात, पंजाब और मध्यप्रदेश शामिल है। यहां कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा देखा गया है। इसलिए इन राज्यों में लॉकडाउन पर सख्ती की गई है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment