महमूद स्पेशल- बचपन में अंडे बेचे, टैक्सी चलाई, फिर ऐसे बनें कॉमेडी किंग - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Tuesday, September 29, 2020

महमूद स्पेशल- बचपन में अंडे बेचे, टैक्सी चलाई, फिर ऐसे बनें कॉमेडी किंग

महमूद स्पेशल- बचपन में अंडे बेचे, टैक्सी चलाई, फिर ऐसे बनें कॉमेडी किंग

अपने खास अंदाज, हाव-भाव और शानदार कॉमेडी से लोगों को गुदगुदाने वाले कॉमेडी किंग महमूद का जन्म 29 सितंबर 1933 को मुंबई में हुआ था, आज उनका जन्मदिन है, महमूद ने जो भी किरदार निभाये, उसे अमर कर दिया, खास बना दिया, महमूद का पूरा नाम महमूद अली था, वो अपने माता-पिता की आठ संतान में से दूसरे थे, उनके पिता मुमताज अली बॉम्बे टॉकीज स्टूडियो में काम करते थे।

अंडे बेचे, टैक्सी चलाई
घर की आर्थिक जरुरतों को पूरा करने के लिये महमूद ने ना सिर्फ अंडे बेचने तथा टैक्सी चलाने जैसे काम किये, हालांकि बचपन से ही उनका रुझान एक्टिंग में था, 
साल 1943 में उन्हें पहली बार बॉम्बे टॉकीज की फिल्म किस्मत में मौका मिला, इस फिल्म से महमूद ने लाखों लोगों को अपना दीवाना बना लिया। दुनिया को हंसाने वाले महमूद उस दौर की चर्चित एक्ट्रेस मीना कुमार को टेबल टेनिस खिलाने की नौकरी भी की थी, टेनिस सिखाते-सिखाते महमूद का दिल मीना कुमारी की बहन मधु पर आ गया, और बाद में खुदकुशी की धमकी देकर शादी भी कर ली।

जमकर तालियां बजती थी
उस दौर में किसी एक्टर के तालियां बजती थी, तो वो महमूद थे, जब शूट खत्म होता, तो उनके लिये जमकर तालियां बजाई जाती थी, महमूद अकेले ऐसे कॉमेडियन थे, 
जिनकी तस्वीर फिल्म के पोस्टर पर हीरो के साथ होती थी, लोग सिनेमाधरों में महमूद को देखने जाया करते थे, आलम ये था कि निर्देशक को भी ये बात अच्छी तरह से पता होती थी कि अगर पिक्चर हिट करनी है, तो महमूद को फिल्म में लेना ही होगा।

रिहर्सल नहीं करते थे
महमूद के बारे में कहा जाता है कि उन्हें कभी रिहर्सल करते नहीं देखा गया, वो जो भी करते थे, फिल्मों में लाइव करते थे, यही वजह थी कि कई फिल्मी सितारे उनसे जलते थे, 
उन्हें इस बात से एतराज था कि महमूद को हीरो से भी ज्यादा पैसे मिलते थे, दशकों तक अपनी फिल्मों से लोगों का दिल जीतने वाले महमूद ने करीब तीन सौ फिल्मों में काम किया।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment