छठ व दीवाली पर घर जाना हुआ आसान, भारतीय रेलवे ने शुरू किया ये प्लान, ऐसे उठाएं फायदा


Indian Railway News: अगले महीने त्योहारों की बयार बहने वाली है। छठ, दीवाली सहित अन्य त्योहारों से जहां लोगों के चेहरे गुलजार होेने जा रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ इस महीने में घर जाने की जद्दोजहद भी बढ़ जाती है। इस स्थिति की संवेदनशीलता को भांपते हुए अब  भारतीय रेलवे ने यात्रियों को सुविधा प्रदान करने हेतु एक नए प्लान  का आगाज किया है। इस प्लान के तहत यूपी, बिहार, झारखंंड सहित पश्चिम बंगाल के यात्रियों के लिए विशेष ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है। बता दें कि रेलवे ने यह कदम ऐसे समय में उठाया है, जब लोगों के बीच घर जाने की जद्दोजहद तेज हो चुकी है। यात्रियों के टिकट कंफर्म नहीं हो पा रहे हैं। अब इस समस्या का समाधान करने हेतु विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा की गई है।

सामान्य दिनों में चलती हैं इतनी ट्रेनें  
यहां पर हम आपको बताते चले कि सामान्य दिनों में 12 हजार ट्रेनें चलती हैं। ट्रेनों के इस अभाव को मद्देनजर रखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है। मौजूदा समय में पूरे देश में अलग-अलग मार्गों पर 300 ट्रेनें चल रहीं हैं। 108 विशेष ट्रेनें उत्तर रेलवे से चल रहीं हैं। उधर, पूर्व दिशा में चलने वाले ट्रेनों के अभाव के चलते लोगोंं को टिकट मिलना मुश्किल हो रहा है। यात्रियों को सुविधा देने हेतु पहले 21 क्लोन ट्रेनें चलाने की घोषणा की गई थी।

चलाए जाएंगी कैफियत एक्सप्रेस ट्रेन 
त्योहारों के सीजन को मद्देनजर रखते हुए अब भारतीय रेलवे ने विशेष ट्रेनों के तहत कैफियत स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। यह ट्रेन 27 सितंबर से चलेगी और इसकी वापसी 28 सितंबर को होगी। यह पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर रवाना हुआ करेंंगी। रास्ते में इसका ठहराव गाजियाबाद, अलीगढ़, इटावा, कानपुर सेंट्रल, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रुदौली, फैजाबाद, अयोध्या, अकबरपुर, मालीपुर, शाहगंज, खोरासन रोड, सरायमीर स्टेशनों पर होगा।

बिहार जाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी  
इस बीच बिहार जाने वाले यात्रियों की संख्या को मद्देनजर रखते  हुए अब भारतीय रेलवे ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। अधिकारियों का कहना है कि उत्तर प्रदेश, बिहार और अन्य राज्यों के लिए ट्रेनों को चलाने हेतु विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा की गई है। दिल्ली से राजेंद्र नगर, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, राजगीर, सहरसा, जयनगर, दरभंगा, गया के लिए भी ट्रेनें चलने की उम्मीद है। 

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments