मोदी सरकार के इस प्लान से डरा ड्रैगन! तैयार हुई योजना, रक्षामंत्री करेंगे उद्धघाटन - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

24 September 2020

मोदी सरकार के इस प्लान से डरा ड्रैगन! तैयार हुई योजना, रक्षामंत्री करेंगे उद्धघाटन

 

Bridges

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख में चीन से तनातनी के बीच भारत सरकार ने देश की सरहदों को सुरक्षित करने की दिशा ने बड़ा कदम उठाया है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सरहद से सटे सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में नव निर्मित कुल 43 पुलों को उद्घाटन वीडियो कांफ्रेसिंग का माध्यम से करेंगे। इन सभी स्थायी पुलों का निर्माण ब्रिज बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन (बीआरओ) ने किया है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी तीन अक्टूबर को सामरिक महत्व की सुरंग, रोहतांग टनल का उदघाटन करेंगे।रक्षा मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक इन 43 नवनिर्मित पुलों ने में 10 जम्मू कश्मीर, 7 लद्दाख, चार पंजाब, दो हिमाचल प्रदेश, आठ उत्तराखंड, आठ अरुणाचल प्रदेश और चार सिक्किम में हैं। इन सभी ब्रिजों का निर्माण बीआरओ ने किया है,जिसका रक्षामंत्री उद्घाटन करेंगे। इस मौके पर पंजाब, अरूणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और सिक्किम के मुख्यमंत्रियों के साथ-साथ जम्मू कश्मीर और‌‌ लद्दाख के उप-राज्यपाल समेत बीआरओ के महानिदेशक और लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह मौजूद रहेंगे।

ऐसा पहली बार हो रहा है जब इतनी बड़ी तादाद में देश की सरहदों पर बने पुलों का उद्घाटन एक साथ वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये किया जायेगा। आपको बता दें कि भारत-चीन सीमा पर दोनों देशों की बीच उपजे गतिरोध के बावजूद बीआरओ दिन रात कड़ी मेहनत कर सीमाओं की नदी-नालों पर पुलों का निर्माण कर रही है। बीआरओ ने इन 43 पुलों में से 22 पुल अकेले चीन सीमा पर जाने के लिए तैयार किया है। इनमें से एक पुल हिमाचल प्रदेश के दारचा में बनाया गया है जिसकी लंबाई करीब 350 मीटर है।

एलएसी से तवांग का सफर होगा आसान

जानकारी के मुताबिक इन ब्रिजों के उद्घाटन के साथ ही रक्षामंत्री अरूणाचल प्रदेश के तवांग के लिए निचिफू टनल का शिलान्यास की करेंगे। इस टनल का निर्माण भी बीआरओ ही कर रहा है। माना जा रहा है कि इस टनल के बन जाने से एलएसी के महत्वपूर्ण इलाके तवांग तक का सफर‌ आसान हो जाएगा, इससे समय की भी बचत होगी। इसी कड़ी में 3 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सामरिक महत्व की रोहतांग टनल (‘अटल-टनल’) का उद्घाटन करेंगे। इस टनल के बन जाने से कुल्लु मनाली से दारचा के रास्ते लद्दाख की सप्लाई लाइन साल के बारह महीने खुली रहेगी। इसके पहले सर्दियों में रोहतांग पास (दर्रा) भारी बर्फबारी के चलते रास्ता बंद हो जाता था।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment