मेट्रो में सफर करने के लिए इन नियमों का पालन करना होगा जरूरी, यहां लीजिए पूरी जानकारी - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

03 September 2020

मेट्रो में सफर करने के लिए इन नियमों का पालन करना होगा जरूरी, यहां लीजिए पूरी जानकारी

 

delhi metro rule

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में मेट्रो (Metro) सेवा 7 सितंबर से शुरू हो रही है। हालांकि, इस बार मेट्रो में सफर करना पहले जैसा नहीं होगा। इस बार कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचाव को देखते हुए DMRC ने कड़े नियम बनाए हैं जिसका पालन न करने पर आप मेट्रो के सफर से वंचित रह जाएंगे। मेट्रो ने अपनी सेवा शुरू करने से पहले कई सुरक्षा के दृष्टिकोण से अपनी तैयारी पूरी कर ली है। सभी यात्रा सिस्टेमैटिक तरीके से किया जाएगा। सिर्फ सोशल डिस्टेंसिंग रूल को फॉलो करने के लिए DMRC के 800 कर्मचारी सभी मेट्रो स्टेशन पर मौजूद रहेंगे। इसके अलावा, थर्मल स्क्रीनिंग, स्मार्ट कार्ड की सुविधा, हैंड सैनिटाइजेशन जैसी प्रक्रिया से सभी यात्रियों को गुजरना होगा, तो चलिए आपको मेट्रो में यात्रा करने के लिए कुछ नियमों के बारे में बताते हैं जिसके बिना आप यात्रा नहीं कर सकते हैं..

सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल
कोरोना से बचाव के लिए DMRC ने सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखा है और यात्रियों को सख्त निर्देश दिया गया है कि वे इसका पालन करें। इसके लिए फ्रिस्किंग प्वाइंट, कस्टमर केयर, AFC गेटों आदि पर लगभग एक मीटर की दूरी पर चिह्न बनाए गए हैं।

लिफ्ट में पेडल यूज
मेट्रो स्टेशन पर लिफ्ट का इस्तेमाल किया जाएगा लेकिन उसमें सिर्फ 2-3 यात्रियों को इस्तेमाल करने की इजाजत मिलेगी। साथ ही लिफ्ट में आप बटन का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे, इसके लिए पेडल का यूज किया गया है। इसके अलावा सभी यात्रियों को मास्क पहनना कंपलसरी होगा।

स्टेशन पर 800 कर्मी तैनात
सभी मेट्रो स्टेशनों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने के लिए 800 कर्मचारियों की तैनाती की गई है जोकि स्टेशनों के अंदर साफ-सफाई और मैनेजमेंट का ख्याल रखेंगे। साथ ही नजर रखेंगे कि अगर कोई यात्री सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करता है तो उसे यात्रा करने से रोका जाएगा। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए CCTV कैमरा भी लगाए गए हैं।

स्मार्ट कार्ड जरूरी
मेट्रो के संचालन में टोकन की सुविधा नहीं दी गई है। जिसके पास स्मार्ट कार्ड होगा, वही ट्रेवल कर पाएगा। साथ ही उन्हें बिना मानवीय साधन के रीचार्ज करना होगा और वह भी कैशलेस तरीके से। यानी आपको डिजिटल माध्यम से अपने स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज करना होगा।

एक सीट छोड़ बैठना
मेट्रो के अंदर सफर करने के लिए एक सीट छोड़कर बैठना होगा, इसके अलावा खड़े रहने के लिए भी 1 मीटर की दूरी रखना आवश्यक होगा। DMRC ने इसके लिए स्टिकर भी चिपकाएं हैं। वहीं सभी ट्रेनों के संचालन के लिए तय समय से 10 सेकेंड तक आगे बढ़ाया गया है। इसके अलावा ट्रेनों के रुकने का समय 20 सेकेंड और बढ़ा दिया गया है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment