कबाड़ में जाएंगी पुरानी गाड़ियां, केंद्र सरकार लाने जा रही है नई नीति, जानें वजह - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

06 September 2020

कबाड़ में जाएंगी पुरानी गाड़ियां, केंद्र सरकार लाने जा रही है नई नीति, जानें वजह

 

पुरानी गाड़ियों को लेकर केंद्र की मोदी सरकार एक नई पॉलिसी लाने जा रही है। ऐसे में अगर आपको पास भी पुरानी गाड़ी है तो सावधान हो जाएं। नहीं तो इस नई पॉलिसी नीति के अनुसार उसे कबाड़ में भेज दिया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस नई पॉलिसी को लेकर सरकार बहुत दिनों से चर्चा कर रही है। इस बीच केंद्रीय सरकार के कैबिनेट मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि नीति जल्द ही लागू कर दिया जाएगा। इसके साथ ही प्रकाश जावड़ेकर ने यह भी कहा कि वाहनों के लिए कबाड़ नीति का प्रस्ताव भी तैयार हो चुका है, इससे संबंधित सभी पक्षों ने इस प्रस्ताव पर अपनी राय भी दे दी है।

इससे पहले केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि सरकार पुराने वाहनों को कबाड़ में बदलने की नीति लाने के लिये तैयार है और इस पर विचार कर रही है। इस नियम के तहत बंदरगाहों के पास रीसाइकलिंग केंद्र भी स्थापित किया जा सकते हैं। गडकरी के मुताबिक पुरानी कारों, ट्रकों और बसों को कबाड़ में तब्दील किया जायेगा। केंद्रीय मंत्री गडकरी के अनुसार सरकार ने देश के बंदरगाहों की गहराई को 18 मीटर तक बढ़ाने का निर्णय लिया है। वाहनों के रीसाइकलिंग से प्राप्त सामग्री ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए बहुत ही उपयोगी होगी।

क्योंकि यह कारों, बसों और ट्रकों की विनिर्माण की लागत को कम करेगी, जिससे अंतरराष्ट्रीय मार्केट में भारत की प्रतिस्पर्धा बढ़ जायेगी। गडकरी के अनुसार आने वाले पांच साल के भीतर, भारत सभी कारों, बसों और ट्रकों का नंबर एक विनिर्माण केंद्र होगा, जिसमें सभी ईंधन, इथेनॉल, मिथेनॉल, बायो-सीएनजी, एलएनजी, इलेक्ट्रिक के साथ-साथ हाइड्रोजन ईंधन सेल भी होंगे।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment