ख़बरदार! शरीर में मचने वाली झुनझुनी को न करें नज़रअंदाज़, हो सकती हैं ये बीमारियाँ

हमारे शरीर में कभी-कभी झुनझुनी चढ़ जाती है। कभी हम साइकिल में बैठे हों, कभी बाइक पर बैठे हों या फिर कभी-कभी अचानक ऑफिस में ही कुर्सी पर बैठे-बैठे ये झुनझुनी चढ़ जाती है। हैरानी की बात यह है कि हममे से बहुत से लोग शरीर में होने वाली इस झुनझुनी को एक नॉर्मल सी बात की तरह लेते हैं, जबकि हमें मालूम होना चाहिए कि झुनझुनी चढ़ना कोई आम बात नहीं है। वास्तव में यह शरीर में किसी कमी का संकेत देती है। आपको बता दें कि यह शाकाहारी लोगों में झुनझुनी अधिक चढ़ती है।

ग़ौरतलब है कि शरीर में चढ़ने वाल यह झुनझुनी हमारी बॉडी में पौटैशियम की कमी के कारण होती है। कई बार जब यह निरंतर जारी रहती है या लंबे समय तक बार-बार होती है तो कई तरह की परेशानियाँ पैदा कर देती है। यह शाकाहारी लोगों में अधिक होती है। ध्यान रहे कि यह सीधे आपके शरीर में पोटैशियम की कमी के कारण ही होता है। इससे होने वाली दिक्कतें कुछ इस प्रकार हैं...
मितली का कारण
शरीर में झुनझुनी होने से आपको मितली की समस्या हो सकती है। आपको बता दें कि यह पौटैशियम की कमी के कारण होता है। इसलिए आपको तुरन्त ही पोटैशियम से भरपूर भोजन करना चाहिए।
तनाव में डुबाती है झुनझुनी
शरीर मे पोटैशियम की कमी से मानसिक दबाव होने लगता है और कई बार व्यक्ति तनाव में रहने लगता है। इसीलिए आपने देखा होगा कि तनाव ग्रस्त लोगों को काला नमक डालकर केला खाने की सलाह दी जाती है।
तेज़ दिल धड़कने की वजह है झुनझुनी
शरीर मे पोटैशियम की कमी होने पर हृदय सामान्य रूप से न धड़ककर तेज गति से धड़कता है क्योंकि हृदय की मांसपेशियों में सिकुड़न आ जाता है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments