समय की सीमा से आजाद होना चाहता है ये द्वीप, लोगों ने कहा ‘हमें टाइम से करें मुक्त’ - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

03 September 2020

समय की सीमा से आजाद होना चाहता है ये द्वीप, लोगों ने कहा ‘हमें टाइम से करें मुक्त’

कभी आपने सोचा है अगर दिन के बाद रात न हो और रात के बाद दिन न हो तो क्या होगा? यकीनन ऐसा सोचना हमारी सोच से ही परे हैं... भला हम ऐसा सोचेंगे भी क्यों, ऐसा होना नमुमकिन है, प्राकृति के नियमों के ही उल्ट है। लेकिन, जरा रूकिये... भले ही हमारे यहां इस तरह की परिस्थिति देखने को नहीं मिलती, लेकिन ऐसा नहीं है कि ये कहीं होता नहीं है। जी हां, हमारी दुनिया अजूबों से मिलकर ही बनी है... आज हम आपको एक ऐसी ही जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां का दिन और रात अपने आप में ही एक अजूबा है।

दरअसल, इस जगह पर 69 दिनों तक सूरज नहीं डूबता, लगातार यहां दिन ही रहता है और इसके बाद 90 दिनों तक यहां पर केवल रात ही रहती है।
यह जगह है नॉर्वे का एक द्वीप, जिसका नाम है ‘सोमारोय द्वीप’।
इस जगह का अनोखापन का अंदाजा आप लोगों के काम से ही लगा सकते हैं, यहां लोगों को जब जो करना होता है वो कर लेते हैं उनके लिए दिन-रात वाली कोई समस्या नहीं होती। यहां के लोग रात के 2 बजे फुटबॉल खेलते हैं, घूमने जाते हैं... इसके अलावा घर के दूसरे काम करते हैं आदि। वजह है यहां के दिन रात का समय... दरअसल, यहां 18 मई से 26 जुलाई के बीच 69 दिनों तक केवल दिन ही रहता है... यहां इस दौरान कभी भी सूरज अस्त नहीं होता। इसके बाद यहां सर्दियों में 3 महीने तक सूरज नहीं दिखाई देता, यहां 90 दिनों तक केवल रात ही रहती है।
इस तरह के माहौल को देखते हुए अब यहां के लोगों ने एक समय की सीमा से आजाद होना चाहते हैं। लोगों की मांग है कि इस जगह को अब ‘टाइम फ्री जोन’ घोषित कर देना चाहिए, इसके लिए वहां एक कैंपेन भी चलाई जा रही है। इस कैंपेन में हजारों लोगों ने इस याचिका पर अपना समर्थन दिया है। इस कैंपेन की अगुवाई करने वाले केजेल ओव हेविंग का कहना है कि इस कैंपेन का उद्देश्य यहां के निवासियों को काम के पारंपरिक घंटों से मुक्त रखना है। यानि लोग जब जो चाहे वो काम कर सके। इससे स्कूल-कॉलेज और कामकाज के समय में काफी लचीलापन आएगा।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment