हो जाइए सावधान..बहुत खतरनाक होता है मास्क पहनकर सांस लेना, हो सकती है ऐसी गंभीर बीमारियां - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

20 September 2020

हो जाइए सावधान..बहुत खतरनाक होता है मास्क पहनकर सांस लेना, हो सकती है ऐसी गंभीर बीमारियां

ऐसे आलम में जब सभी के चेहरे कोरोना के इस दौर में नकाब से ढंक चुके हो तो इसके नफा नुकसान की बात कर लेना भी मुनासिब रहेगा। मुनासिब  है…हमारे लिए इसके नफा-नुकसान पर विमर्श कर लेना चूंकि बताया जा रहा है..बताया क्या जा रहा है.. अब तो विशेषज्ञ तक इसको पुख्ता कर रहे हैं कि अनवरत मास्क लगाकर सांस लेना हमारे लिए घातक हो सकता। इतना ही नहीं..हम कई बीमारियों के शिकार भी हो सकते हैं, वो भी कोई छोटी-मोटी नहीं बल्कि गंभीर बीमारियों के शिकार। इसका हमारे फेफड़ों पर बुरा असर पड़ सकता है। हमारी इम्यूनिटी पर इसका बुरा असर पड़ सकता है।

इन सभी व्याधियों की संंभावनाओं का जिक्र करते हुए ‘योगा एंड वेलनेस कोच’ अनुराधा गुप्ता अपने कथनों की पुष्टि करती हुईं कहतीं हैं कि अनवरत मास्क पहनना हमारे फेफड़ों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसका हमारे इम्यूनिटी पर बुरा असर पड़ सकता है। अब ऐसी स्थिति में जब एक तरफ जहां कोरोना का कहर हो और दूसरी तरफ जब मास्क लगाना अनिवार्य बन चुका हो, तो अब बीच का ऐसा कौन सा रास्ता निकाला जाए, जो न महज हमें महज कोरोना के कहर से बचाए बल्कि लगातार मास्क पहनने से होने वाली बीमारियों से भी बचाएं, तो इस संदर्भ में विस्तृत उपाय बताते हुए फिटनेस एक्सपर्ट हमें कुछ सुझाव सुझा रहे हैं।

सुझाए गए ऐसे सुझाव 
..तो इस संदर्भ में फिटनेस एक्सपर्ट का कहना है कि योग करने से मास्क पहनने जैसी बीमारियों पर अंकुश लगाया जा सकता है। आपको बताते चले कि प्राणायाम या डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज (Pranayam and deep breathing exercise) नियमित रूप से करने से आपके फेफड़े भी अच्छे रहेंगे और आपकी इम्यूनिटी का लेवल भी हाई रहेगा। इतना ही नहीं, आप उर्जावान भी महसूस करेंगे।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment