कोरोना से ठीक हुए मरीजों के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की नई गाइडलाइंस, अब करना होगा यह काम

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने हमेशा की तरह  रविवार को एक बार फिर इस वैश्विक महामारी को लेकर एक नया दिशा निर्देश जारी किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की इस गाइडलाइंस में कोरोना संक्रमित और संक्रमण से ठीक हुए मरीजों को च्यवनप्राश खाने और योगा करने के साथ-साथ और प्राणायाम करने की भी सलाह दी गई है। इसके साथ ही लोगों को प्रतिदिन सुबह उठ कर खुली हवा में घूमने और मास्क का प्रयोगा करने के अलावा सामाजिक दूरी का भी पालन करने का निर्देश दिया गया है।

मंत्रालय ने कोरोना संक्रमित मरीजों को गुनगुना पानी पीने के भी सलाह देते हुए कहा कि आयुष मंत्रालय के द्वारा बताई गई रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली दवाओं का भी सेवन करते रहना चाहिए। इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइंस में बताया गया है कि घर का या ऑफिस का काम धीरे-धीरे शुरू स्टार्ट करें, और पर्याप्त नींद भी लें। इसके साथ ही मंत्रालय ने कहा कि डॉक्टर के द्वारा दी गई सलाह के अनुसार ही एक्सरसाइज, मार्निंग और इवनिंग वॉक करें।

इसके साथ-साथ मंत्रालय ने कहा कि आराम से पच जाने वाले भोजन का ही सेवन करें। इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्रायलय ने कहा कि कोरोना मरीज शराब और सिगरेट को हाथ न लगाएं। मंत्रालय ने अपने गाइडलाइंस में कोरोना मरीजों को प्रतिदिन सुबह के समय गर्म दूध या पानी के साथ  एक चम्‍मच च्‍यवनप्राश के सेवन करने की सलाह बी दी है। मंत्रालय ने कहा कि कोरोना मरीज रोज सुबह और शाम के वक्त गर्म दूध में एक चम्‍मच हल्‍दी डालकर पीएं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments