अगर आप भी हैं लो बीपी के मरीज तो अपने खाने में शामिल करें ये चीजें - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

14 September 2020

अगर आप भी हैं लो बीपी के मरीज तो अपने खाने में शामिल करें ये चीजें

 

ब्लड प्रेशर यानी रक्त चाप की समस्या से आज बहुत से लोग जूझ रहे हैं। खास करके यह समस्या उन लोगों में ज्यादा तेजी से बढ़ रही है जो शारीरिक रूप से बहुत कम ऐक्टिव रहने बजाय एक ही स्थान पर बैठकर घंटों-घंटों तक लगातार काम करते रहते हैं। इतना ही नहीं इसके अलावा जो लोग अनियमित डायट लेते हैं और डायट लेने को दौरान पूरे पोषण का ध्यान भी नहीं रखते हैं। जितने भी लोग इस प्रकार की बेपरवाह जिंदगी जी रहे हैं, उन्हें अक्सर कमजोरी महसूस के साथ साथ थकान लगने की भी शिकायत रहती है। इस प्रकार की समस्या की वजह सिर्फ और सिर्फ ब्लड प्रेशर का कम होना भी होता है।

लो ब्लड प्रेशर से बचने के लिए अपने डायट में करें इन फूड्स को शामिल- ब्लड प्रेशर के लो होने की समस्या से बचाव के लिए आपको अपनी रूटीन डायट में उन फलों, सब्जियों और अनाज को शामिल करना चाहिए, जिसमें प्राकृतिक रूप से सोडियम की सीमित मात्रा उपलब्ध हो। यहां जानें, नैचरली ऐसे फूड्स के बारे में जिनसे आपके शरीर को सोडियम की प्राप्ति होती है…

ऑलिव्स का सेवन करें- 1-ऑलिव में प्राकृतिक रूप से सोडियम मिला होता है। इस फैमिली के अन्य फल, सब्जियों का भी आप सेवन कर सकते हैं। जैसे, करौंदा, लसौड़ा, नाशपाती, अमरस आदि। इसके अलावा आप अपने भोजन को तैयार करने में ऑलिव ऑइल का उपयोग करें।

2- भोजन में तरह-तरह के घर पर तैयार अचार, हरा धनिया, पुदीना और प्याज से तैयार चटनी, कॉटेज चीज, कैंन्ड सूप इत्यादि को अपनी डेली डायट का हिस्सा बनाने से आपको लाभ होगा।

फॉलेट युक्त फूड्स का उपयोग करें- आपको अपने भोजन में ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए, जिनमें फॉलेट की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। इसके लिए आप खट्टे फल, हरी फलियां, साबुत अनाज और हरी पत्तेदार सब्जियों का उपयोग बढ़ा दें। आपको कुछ ही समय इस तरह की डायट लेने के बाद लाभ होने लगेगा।

लिकोरिस-टी- 1- ब्लड प्रेशर घटने की स्थिति में आप लिकोरिस चाय का प्रयोग कर सकते हैं। इसमें ऐंटिइंफ्लामेट्री और हानिकारक फ्री रेडिकल्स को खत्म करने वाले गुण पाए जाते हैं।

2- ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के साथ ही यह लिकोरिस चाय आपके पेट और पाचनतंत्र को भी सही रखने का काम करती है। क्योंकि यह आपके पेट को पूरी तरह कब्ज मुक्त रखती है। इससे आपकी स्फूर्ति और ताजगी बढ़ती है, जो ब्लड प्रेशर को सही रखने में शरीर के सपॉर्टिव ऐलिमेंट होते हैं।

कॉफी का सेवन करें- जिन लोगों को ब्लड प्रेशर कम रहने की शिकायत रहती है, उनके लिए कॉफी का सेवन करना काफी लाभदायक होता है। ऐसे लोगों को मिल्क कॉफी या ब्लैक कॉफी का सेवन करना चाहिए। ये दोनों ही आपकी कार्डियॉवस्कुलर हेल्थ को बराबर रखने में आपकी सहायता करेंगी।

हावी नहीं हो पाएगा कोई रोग- आप आपनी रूटीन डायट में केला और कीवी जैसे फलों का प्रयोग करें। क्योंकि केला आपके बॉडी को आयरन और फॉस्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करती है। इससे आपके शरीर में रक्त चाप ठीक से बना रहेगा। वहीं, कीवी का सेवन आपके शरीर को विटमिन-सी और ई जैसे जरूरी विटमिन्स देगा। जो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायता करेंगे और खून की कमी के चलते कोई रोग जल्दी से आपके शरीर पर हावी नहीं हो पाएगा।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment