मेथी दाने में हैं गजब के फायदे, जानकर चौंक जाएंगे आप - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

08 September 2020

मेथी दाने में हैं गजब के फायदे, जानकर चौंक जाएंगे आप

 

मेथी दाने में हैं गजब के फायदे, जानकर चौंक जाएंगे आप

भारतीय मसाले गुणों की खान हैं । बस जरूरत है इनके सही इस्‍तेमाल की और सही जानकारी की । आज हम आपको बता रहे हैं गुणों की खान मेथी के बारे में । जी हां स्‍वाद में ये कड़वा जरूर होता है लेकिन इसमें बहुत सारे पोषक तत्‍व पाए जाते है । जानकारों के मुताबिक मेथी दाना रात को भिगाकर सुबह खाली पेट खाने से कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स में आराम मिलता है । बस आधा चम्‍मच मेथी दाना आपकी कई सारी परेशानियों को दूर कर सकता है ।

मेथी में पाए जाते हैं ये तत्‍व
मेथी मिनरल्‍स और विटामिन्‍स की खान होती हैं । इसके पत्‍ते जहां सेहत के लिए उपयोगी माने जाते हैं वहीं इसके दाने भी आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, जिंक, फॉस्फोरस, फॉलिक एसिड के गुणों से भरपूर होते हैं । मेथी दाने में विटामिन A, B और C  के साथ ही भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, स्टार्च, शुगर और फॉस्फोरिक एसिड जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। रोजाना कच्‍ची मेथी खाने से कई फायदे होते हैं । इसे खाने से भूख कम लगती है और शरीर के अंदर का सिस्‍टम सही रहता है । मेथी दाना बॉडी की इम्‍यूनिटी को बनाए रखने में मदद करता है ।

बालों के लिए
बाल अगर असमय सफेद हो रहे हैं, बाल टूटते या झड़ते हैं तो भी मेथी दाना आपकी मदद कर सकता है । भीगे हुए मेथी दाने का पेस्‍ट बनाकर इसे बालों की जड़ों में अप्‍लाई करें ।
दमकती त्‍वचा
आपको मुहांसों की समस्‍या है, मेथी दाना खाने से बॉडी से टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकलते हैं जिसका असर दमकती त्‍वचा पर साफ देखा जा सकता है । त्‍वचा से जुड़ी दूसरी परेशानियों जैसे झाईयों और डार्क सर्कल पर मेथी का पैक लगाने से फायदा मिलता है ।

दिल की बीमारी और ब्‍लड प्रेशर
मेथी दाना खाने से दिल की बीमारी और रक्‍तचाप सामान्‍य रखने में मदद मिलती है । मेथी दाने में गैलाक्‍टोमेनन और पोटैशियम की अच्‍छी मात्रा पाई जाती है, दोनों ही तत्‍व हार्ट से जुड़े रोग और बीपी कंट्रोल करने में सहायक होते हैं ।
ब्‍लड शुगर कंट्रोल और गैस
मेथी दाना रेगुलरली खाने से डायबिटीज के मरीजों को आराम मिलता है । इसके अलावा मेथी दाना खाने से डायजेशन सही रहता है जिसके चलते गैस आदि की समस्‍या नहीं सताती ।

किडनी
मेथी दाना खाने से शरीर के टॉक्सिक एलीमेंट बाहर निकल जाते हैं । इस वजह से मनुष्‍य को किडनी की कोई समस्‍या नहीं होती ।
यूरीन इनफेक्‍शन और पाइल्‍स
अगर आप पेशाब में जलन या यूरीन इनफेक्‍शन की प्रॉब्‍लम से जूझ रहे हों तो मेथी दाना भिगाकर जरूर खाएं । पेशाब के अलावा ये पाइल्‍स की प्रॉब्‍लम में भी काम करता है । इसे खाने से डायजेशन सही रहता है और कब्‍ज नहीं होती ।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment