रात को नहीं आती मीठी नींद, तो अपनाइए वास्तु के ये शानदार टिप्स, खूबसूरत होगी सुबह


आज की भाग दौड़ भरी जिन्दगी में लोगों के पास समय की कमी होती ऐसी में मानसिक दबाव भी जबर्दस्त होता है।ऐसे में कुछ लोगों को नींद न आने की समस्या होने लगती है।जब बहुत कोशिश के बाद भी उन्हें नींद नहीं आती तो थकहार कर उन्हें नींद की गोलियों का सहारा लेना पड़ता हैं,लेकिन नींद की गोलियां नुकसान दायक भी होती है।ज्यादा लेने से इसके कई साइड इफेक्ट भी होने लगते है,लेकिन जब नींद पूरी नहीं होती तो अगला दिन बहुत ही बेकार गुजरता है।दिन भर आलस और थकान बनी रहती हैं। अगर आप अच्छी नींद के लिए तरस रहे हैं और चाहते हैं की आपको अच्छी नींद आये तो आज हम आपको कुछ वास्तु टिप्स बताएंगे जिसे करते ही आपकी नींद आने की समस्या दूर हो जाएगी और भी रिलेक्स होकर अपनी नींद पूरी कर पाएंगे। 

अब जबकि इलेक्ट्रिक युग है,तो हर किसी के पास टीवी,लैपटॉप और मोबाइल जैसे कई इलेक्ट्रिक उपकरण होते हैं,जिन्हें वह कमरे में ही रखना पसंद करते हैं,लेकिन यह इलेक्ट्रिक उपकरण आपकी नींद में बाधक बनते हैं।इसलिए इस चीजों को खुद से दूर रखकर सोना चाहिए। जैसे कि लैपटॉप सोने वाले कमरे में न रखकर दूसरे कमरे में रख दीजिये। टीवी ऑफ़ कर दीजिये और मोबाइल को भी साइलेंट कर खुद से दूर रख दीजिए। ऐसा करने से सोने का माहौल बनेगा और आपकी आसानी से नींद आ जाएगी।

कहते हैं बहता पानी भी नींद में बाधक होता है,इसलिये बेडरूम के ऊपर छत पर पानी की टंकी नहीं लगवानी चहिये और न ही बेडरूम की छत पर बाथरूम बनवाना चाहिए। ऐसा करने ने नींद में तो बाधा आती ही है,पति पत्नी के संबधों पर भी इसका बुरा असर पड़ता है।

आपकी सोने की दिशा में नींद आने या न आने के लिए बहुत मायने रखती है। अगर आप गलत दिशा में सर रखकर सोते हैं तो आपको नींद आने में दिक्कत महसूस होंगी।,इस लिए सोने के लिए हमेशा सही दिशा की जानकारी होना बहुत जरूरी होता है। वास्तु के मुताबिक कभी भी उत्तर दिशा में सिर करके नहीं सोना चाहिए। पूर्व दिशा में सिर करके सोना फायदेमंद होता है और नींद भी अच्छी आती है।

नींद ने के लिए शांति और सुकून का माहौल चाहिए।अगर आपके बेडरूम का बेड दरवाजे के सामने हैं , तो भी आपको सोने से दिक्कत आएगी। ऐसे में अपना बीएड तुरंत दरवाजे से हटा लीजिए। अगर बेड हटाना संभव ने हो तो दरवाजे पर परदा डाल दीजिये या फिर सोते समय दरवाजा बंद कर दीजिये।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।




0/Post a Comment/Comments