सुबह दूध में मिलाकर पियें खसखस, फ़ायदे जानकर कहेंगे पहले क्यों नहीं बताया

 खसखस एक बहुत ही फायदेमंद चीज़ है। आपको बता दें कि इसमें ओमेगा-6, प्रोटीन, फैटी एसिड और फाइबर जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही इसमें विटामिन बी, फाइटोकेमिकल्स, थायमिन तत्व भी पाए जाते हैं। मज़ेदार बात है कि खसखस अफीम के फल में पाया जा है। जी हाँ, आपको बता दें कि खसखस अफीम के फल से निकलने वाले सफेद रंग के दाने होते हैं।

शसखस खाने में टेस्टी तो होता ही है इसके अलाव यह स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है। इसका उपयोग हलवा या सब्जी बनाने के रूप में भी किया जाता है और इसमें पाए जाने वाले तत्व आयुर्वेद के हिसाब से सेहत के लिहाज से काफी ज्यादा फायदेमंद है। तो आइए जानते हैं इसके सेवन से होने वाले फायदों के बारे में।
खसखस में ओमेगा 3, फैटी एसिड होता है जो कि वेट को कम करने में काफी ज्यादा मददगार साबित होता है। इसलिए इस के दानों को रोज खाना चाहिए।
बॉडी को रखता है फिट खसखस के बीजों कूलिंग इफेक्ट के लिए भी जाना जाता है। यह हमारे शरीर के टेंपरेचर को कम करता है। यदि आप इसके बीजों को पानी के साथ लेते हैं तो हमारे शरीर का टेंपरेचर कम हो जाता है। इसका उपयोग गर्मियों में सबसे अच्छा होता है।
दर्द को दूर करने के लिए खसखस में पाए जाने वाले ओपियम एल्कलॉइड्स सभी प्रकार के दर्द को दूर कर सकता है। अक्सर इसका उपयोग मसल पेन को दूर करने के लिए किया जाता है।
यह कफ और सांस से संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है। लंबे समय तक इसका यूज करने से सांस की बीमारी भी दूर हो जाती है रोज रात को सोने से पहले खसखस को गर्म दूध में डालकर पीने से नींद ना आने जैसी समस्या भी दूर हो जाती है।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments