डेबिट कार्ड का झंझट छोड़िए जनाब..अब तो घड़ी से हो रहा पेमेंट..बस करना होगा ये छोटा-सा काम - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

17 September 2020

डेबिट कार्ड का झंझट छोड़िए जनाब..अब तो घड़ी से हो रहा पेमेंट..बस करना होगा ये छोटा-सा काम

 

जब कभी-भी आप कोई खरीदारी करते हैं तो अमूमन भुगतान के लिए डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नहीं तो फिर किसी मोबाइल एप पर निर्भर होते होंगे। लेकिन अब इसे तकनीक की बढ़ती गतिशिलता ही कहेंगे कि अब आप अपनी कलाई में पहनी हुई घड़ी से भी भुगतान कर सकते हैं। जी हां.. सुनने और पढ़ने में यह आपको जरूर थोड़ा-सा अजीब जरूर लगे, लेकिन यह एक हकीकत है, जिसे आपको स्वीकारना ही होगा कि अब आप चाहे तो पेमेंट अपनी घड़ी से भी कर सकते हैं। इसके लिए पूरी तैयारी अब हो चुकी है। यहां पर हम आपको बताते चले कि घड़ी बनाने वाली देश की सबसे बड़ी दिग्गज कंपनी Titan ने पहली बार भारत में कॉन्टैक्टलेस पेमेंट (Contactless Payment) को सपोर्ट करने वाले 5 कलाई घड़ियों को लॉन्च किया है। अपने इस काम को अंजाम तक पहुंचाने के लिए कंपनी ने एसबीआई के साथ साझेदारी भी की है। 

लेकिन अब घड़ी से पेमेंट कैसे होगा?  
अब इतना सब कुछ कहने के बाद आपके जेहन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि आखिर हाथ में पहनने वाली घड़ी जो पहले केवल समय बताती थी। अब पेमेंट कैसे करेगी?  तो इसके लिए कुछ ऐसी तकनीक विकसित की गई है, जो इसे सफल बना रही है। यहां पर हम आपको बताते चले कि जैसे ही आप पेमेंट करने पहुंचे तो आपको सिर्फ PoS मशीन के पास जाकर Titan Pay Powered Watch को टैप करना है।  बस..  इतना करते ही आपका संपर्करहित भुगतान पूरा हो जाएगा। आमतौर पर लोग भुगतान करने के लिए पेमेंट कार्ड और वाई फाई जैसी सुविधाओं पर निर्भर होते हैं। मगर अभी इस सुविधा को महज एसबीआई के ग्राहकों के लिए सीमित रखा गया है। हालांकि उम्मीद की जा रही है कि आगे इस सुविधा को अन्य लोगों के लिए भी विस्तारित किया जाएगा। आपको बताते चले कि रिस्ट वॉच में दिया गया पेमेंट फंक्शन खास सिक्यॉर्ड सर्टिफाइड नियर-फील्ड कम्यूनिकेशन चिप (NFC) के जरिए काम करता है, जिसे वॉच के स्ट्रेप में लगाया  जाता है।

 बिना पिन के करें भुगतान 
यहां पर भुगतान के लिए एक सीमा भी निर्धारित की गई है। आप बिना पिन के 2000 रूपए का बिना रोक टोक कर भुगतान कर सकते हैं, लेकिन हां.. अगर आप 2000 रूपए से अधिक का भुगतान करते हैं तो आपको इसके लिए पिन डालना होगा।  बताया जा रहा है कि ऐसा सुरक्षा दृष्टि से किया गया है।

कीमत जानकर रह जाएंगे दंग 
उधर, बात अगर इन घड़ी की कीमत की करें तो इसकी कीमत भी काफी हैरान करने वाली है। इस कीमत को भी दो वर्गों में विभाजित किया गया है। पुरुषों के लिए जो रिस्ट वॉच लॉन्च की गई है उसकी कीमत 2,995 रुपये, 3,995 रुपये और 5,995 रुपये है। वहीं, महिलाओं की घड़ी 3,895 रुपये और 4,395 रुपये में मिलेगी।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment