एक ऐसा गांव जहां महीनों तक गहरी नींद में सोते रहते हैं लोग - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

03 September 2020

एक ऐसा गांव जहां महीनों तक गहरी नींद में सोते रहते हैं लोग

 जब भी बात ज्यादा सोने की आती है, तो जहन में सबसे पहले ‘कुंभकर्ण’ का नाम आता है। कुंभकर्ण के सिर्फ दो ही काम थे सोना और खाना। वह 6 महीने तक सोता था और 6 महीने तक खाता था। ये तो थी रामायण तक सीमित बात, लेकिन आज हम आपको कलयुग की एक ऐसी ही अनोखी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां के लोग अपनी नींद की वजह से बदनाम है।

इस जगह पर जब लोग सोते हैं, तो महीनों तक ही सोते रह जाते हैं। इस गांव को लोग ‘स्लीपी हॉलो’ के नाम से भी जानते हैं।
हालांकि, गांव में लोगों के सोने के पीछे की वजह क्या है? ये पता लगाने में वैज्ञानिकों तक के पसीने छूट गये हैं।
ये जगह उत्तरी कजाकिस्तान में स्थित है, गांव का नाम है कलाची। कलाची गांव के लोग बिल्कुल कुंभकर्ण की तरह एक बार सोते हैं, तो महीनों तक सोते रह जाते हैं। अपनी नींद की वजह से ये गांव दुनियाभर में मशहूर है।
इनके सोने के पीछे की वजह है इस गांव में फैली बीमारी।
आपको जानकर हैरानी होगी कि हमेशा से ये गांव ऐसा नहीं था, पहले दूसरे गांव की तरह ये जगह भी काफी समान्य थी। लेकिन अप्रैल 2010 के बाद यहां ये बीमारी फैल गई, इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को अचानक गहरी नींद आ जाती है और वह कहीं भी कभी भी सो जाता है। कभी घंटो तक उनकी आंख नहीं खुलती, तो कभी महीनों तक।
600 की आबादी वाले इस गांव की 14 फीसदी हिस्सा इसके चपेट में आ गया।
वैज्ञानिकों ने इस बीमारी का कारण ढूंढने के लिए काफी मेहनत की। काफी रिसर्च के बाद वैज्ञानिक इस निष्कर्ष पर निकले कि लोगों के दिमाग में एक तरल पदार्थ का उत्पादन होता है, जिसकी वजह से उन्हें नींद आ जाती है। इसका कारण दूषित पानी को माना गया।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment