क्या ट्रेन में स्मोकिंग करने से लेकर बिना टिकट यात्रा करना अब नहीं है गैर-कानूनी? मंत्रालय ने दिया बयान - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

06 September 2020

क्या ट्रेन में स्मोकिंग करने से लेकर बिना टिकट यात्रा करना अब नहीं है गैर-कानूनी? मंत्रालय ने दिया बयान

 

train

सोशल मीडिया पर इन दिनों ट्रेन और रेलवे स्टेशन के नियमों को लेकर कई तरह की रिपोट्स वायरल हो रही है। जिसमें स्टेशन और ट्रेन में भीख मांगने से लेकर स्मोकिंग से जुड़े कई दावे किए जा रहे है लेकिन अब इन तमाम दावों पर रेल मंत्रालय की तरफ से स्पष्टीकरण दिया गया है दरअसल कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि रेल मंत्रालय एक प्रस्ताव लेकर आ रहा है जिसमें रेलवे एक्ट 1989 के तहत ट्रेनों में या रेलवे स्टेशनों पर भीख मांगने को गैर-कानूनी बना दिया जाएगा। इतना ही नहीं, कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया कि रेलवे नया प्रस्ताव लेकर आएगा। जिसके तहत अगर कोई भी शख्स भीख मांगता नजर आया। तो उसे कोई जुर्माना नहीं देना होगा। लेकिन अब रेलवे ने ऐसे प्रस्ताव लाने से इनकार किया है।

मंत्रालय की तरफ से रविवार को कहा गया कि रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में भीख मांगने की अनुमति देने का कोई प्रस्ताव नहीं लाया जाएगा। बता दें कि ट्रेन या फिर रेलवे स्टेशन पर अगर कोई भी शख्स भीख मांगता हुआ पाया जाता है तो उसे एक साल की सजा हो सकती है या फिर 200 रुपये का जुर्माना भी लगाया जा सकता है। इसके अलावा कई रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया गया था कि ट्रेन में बैठकर स्मोकिंग करने पर रोक को भी रेलवे जल्द ही वापस ले सकता है। तो साथ ही कई रिपोट्स में कहा गया कि रेलवे एक ऐसा प्रस्ताव लेकर आएगा। जिसके बाद अगर कोई भी स्मोकिंग करता पकड़ा गया। तो उसे 100 रुपये का जुर्माना देना होगा। लेकिन रेलवे ऐसा भी कोई प्रस्ताव लेकर नहीं आ रहा है।

हालांकि ट्रेन में बिना टिकट सफर करने पर भी कई तरह के दावे किए गए। रिपोट्स के मुताबिक, बिना टिकट चलने वाले यात्रियों को जेल नहीं भेजा जाएगा। इस तरह की कोई गलती करने वाले लोगों से केवल जुर्माना वसूला जायेगा। आपको बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से देशभर में कुछ ही ट्रेन है जो चल रही है लेकिन इसी बीच भारतीय रेलवे ने फेस्टिव सीजन को ध्यान में रखते हुए 80 स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है। ये 80 ट्रेन की टिकट बुकिंग की प्रक्रिया भी 10 सितंबर से सुबह 10 बजे शुरू हो जाएगी। यात्री IRCTC की वेबसाइट पर जाकर यात्रा टिकट बुक करा सकते हैं। इसके अलावा भारतीय रेलवे ने मोबाइल ऐप के जरिए भी टिकट बुकिंग की सुविधा ग्राहकों को दी है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीवुडलोचा.कॉम (Bollywoodlocha.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment