किसानों को आर्थिक राहत देने की लिए यह धमाकेदार स्कीम लाई सरकार, जानें कैसे उठा सकते हैं फायदा

 

MODI

ई दिल्ली। कोरोना महामारी के बाद किसानों के सामने आए आर्थिक संकट से राहत देने के लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को दो हज़ार रूपये मदद के तौर पर दे रही है। यह पैसा किसानों को केंद्र सरकार द्वारा डायरेक्ट बेनोफिट (DBT) के जरिये दिया जायेगा। अगर आप भी इसका लाभ उठाना चाहते हैं तो आज हम आपको बतायेंगे कि इसके लिए कैसे आवेदन किया जाता है। प्रधानमंत्री योजना के तहत किसानों को उनके खाते में 2000 ट्रांसफर किया जा रहा है। इस योजना का तहत पिछले डेढ़ माह में ही 8.80 करोड़ रूपये की धनराशि लोगों के खाते में भेजी जा चुकी है। यह पैसा देश के सभी 14.5 करोड़ किसान परिवारों को दिए जाने का प्रावधान है, लेकिन इस स्कीम के तहत अभी तक सभी किसानों का वेरीफिकेशन नहीं हो पाया है। ऐसे में अगर आप भी इस स्कीम का फायदा उठाना चाहते हैं तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे करें अप्लाई

इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए आप घर बैठे भी ऑनलाइन आवेदन (Online Registration) कर सकते हैं। अगर आप आवेदन की स्थिति जानना चाह रहे हैं या फिर उसमें को बदलाव करना चाह रहे हैं तो आप वह भी आसानी से कर सकते हैं। यह सब करने के लिए आपको अपने कंप्यूटर से सबसे पहले www.pmkisan.gov.in की वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के बाद आपको दायें साइड में बड़े -बड़े अक्षर में फार्मर कॉर्नर लिखा दिखेगा। वहीं, अगर आप लिस्ट में अपना नाम देखना चाह रहे हैं तो आपको लाभार्थी (/Beneficiary list ) पर क्लिक करना होगा इसके बाद आप राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम भरकर अपना नाम देख सकते हैं।

इस हेल्पलाइन नबंर पर कर सकते हैं कॉल

अगर आपने इस योजना का लाभ उठाने के लिए पहले से अप्लाई किया है और उसकी स्थिति जानना चाह रहे हैं तो आपको Beneficiary status पर क्लिक करना होगा। यहां पर आपसे आपका आधार नबंर,बैंक अकाउंट या फिर आपको मोबाइल नबंर मांगा जाएगा ,जिसे भरने के बाद आप सही स्थिति का पता लगा सकते हैं। आप अपने आवेदन की स्थिति PM-KISAN की हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल करके भी जान सकते हैं।

लिस्ट में चेक करें अपना नाम

लिस्ट में अगर आपको अपना नाम चेक करना है तो आपको वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा। यहां होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां लिखे फार्मर कार्नर पर जाएं, जहां से लाभार्थी सूची के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें। यह सब भरने के बाद Get Report पर क्लिक करें। क्लिक करते ही पूरी लिस्ट खुलकर सामने आ जाएगी,जिसमें आप अपना नाम देख सकते हैं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments