सीमा विवाद: सदन में गरजे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, चीन पर लगाया यह बड़ा आरोप - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

17 September 2020

सीमा विवाद: सदन में गरजे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, चीन पर लगाया यह बड़ा आरोप

 

नई दिल्ली। संसद के मानसूत्र सत्र को दौरान राज्यसभा में गुरुवार को केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भारत-चीन के बीच जारी सीमा विवाद पर अपना बयान दिया। इससे पहले वे लोकसभा में अपना पक्ष रख चुके हैं। इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ ने सदन के पटल पर चीन की बखिया उधेंड़ कर रख दी। रक्षा मंत्री ने कहा कि चीन की कथनी और करनी में अंतर है, लेकिन भारत भी हर प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार बैठा है। इस बीच उन्होंने चीन पर कटाक्ष करते हुए कहा कि दुनिया में कोई ऐसा ताकत नहीं जो भारतीय सेना को पेट्रोलिंग करने से रोक दे। चीन पर आरोप लगाते हुए कहा कि चीनी सेना की हरकत की वजह से गलवान घाटी में झगड़े की स्थिति बनी।

इसके साथ ही राजनाथ सिंह ने बताया ”चीन ने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में लगभग 38,000 वर्ग किलोमीटर जमीन पर अवैध कब्जा कर रखा है। चीन अब भी अरुणाचल प्रदेश में भारत-चीन सीमा के पूर्वी क्षेत्र में लगभग 90,000 वर्ग किलोमीटर भारतीय क्षेत्र का दावा करता है।” इतना ही नहीं इसके आगे उन्होंने कहा कि दोनों देशों ने औपचारिक रूप से यह माना है कि सीमा विवाद एक कठिन मामला है जिसे हल करने के लिए शांति की जरूरत है। इस मुद्दे का समाधान, शांतिपूर्ण बातचीत के द्वारा निकाला जाए। क्योंकि चीन भी मानता है कि दोनों देशों के बीच बाउंड्री अभी भी औपचारिक तरीके से निर्धारित नहीं है।

इसके साथ ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय जवानों की तारीफ करते हुए कहा कि मैं सदन से यह अपील करता हूं कि हमारे बहादुर सैनिकों की वीरता और शौर्य की प्रशंसा करनी चाहिए। हमारे बीर सैनिक कठिन से कठिन परिस्थतियों में अपने अथक प्रयास से समस्त देशवासियों को सुरक्षित रख रहे हैं। मैं देशवासियों को यह विश्वास दिलाना चाहता हूं कि हमारे आर्म्ड फोर्स के जवानों का जोश और हौसला बुलंद है। हमारे जवान किसी भी संकट का सामना करने के लिए दृढ़ प्रतिज्ञ हैं। इस सदन से दिया गया, एकता और पूर्ण विश्वास का संदेश, पूरे पूरे विश्व में गूंजेगा।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment