इस वजह से भारतीय सेना से खौफ खाता है चीन, कमजोरी जान रह जाएंगे हैरान - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

07 September 2020

इस वजह से भारतीय सेना से खौफ खाता है चीन, कमजोरी जान रह जाएंगे हैरान

 

chinese army weakness

पिछले कुछ महीनों से भारत और चीन (India-China) के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है और जबरदस्ती भारतीय सीमा (Indian Border) के अंदर घुसने का प्रयास कर रहा है, लेकिन चीन की ये कोशिश हर बार भारतीय सेना (Indian Army) नाकाम कर देती है। गलवान घाटी और पैंगोंग झील वाली घटना इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। गलवान घाटी (Galvan Valley) में जब चीनी सेना अपनी हद पार कर रही थी, तो भारतीय सेना ने उन्हें उनकी असलियत दिखाई थी, इस झड़प के चलते चीनी सेना के करीब 43 सैनिक घायल हो गए थे, हालांकि हमारे 20 सैनिकों ने अपनी जान गंवा दी थी।

भारत के आगे घुटने टेकता चीन
वहीं, पैंगोंग झील (Pangong lake) पर जब चीनी सेना ने लिमिट क्रॉस की तब भी भारतीय सेना ने उन्हें खदेड़ा और सिर्फ खदेड़ा ही नहीं बल्कि 4 किलोमीटर आगे बढ़कर जोकि चीनी सेनाओं के द्वारा कब्जा किए क्षेत्र थे, वहां अपना झंडा फहराया। कहा जाता है कि चीनी सेनाओं के पास खूब ताकत होती है और वह ताकतवर आर्मी की लिस्ट में भी शुमार हैं लेकिन वह अपनी एक कमजोरी की वजह से भारतीय सेना के आगे घुटने टेक देती है और खास बात ये है कि इसे चीन भी मानता है।

चीन की बेहद अहम कमजोरी
भारतीय सैनिक कभी किसी के आगे नहीं झुकते हैं, ताकत से ताकतवर सैनिक भी भारत के आगे झुकने पर मजबूर हो जाते हैं और इसके पीछे सबसे बड़ा कारण हिम्मत और साहस है। ये दो इतने मजबूत कड़ी होती है जिसके न होने पर आपके पास जितनी भी ताकत हो आप हार जाते हो और यही दो जहां भारत की ताकत है तो चीन की सबसे बड़ी कमजोरी। चीन के पास साहस और हिम्मत की बेहद कमी होती है क्योंकि वे चीनी सरकार के लाडले होते हैं।  चीन के मिलिट्री एक्सपर्ट खुद इस बात को स्वीकारते हैं कि उनके पास हौसले और हिम्मत की कमी है।

लाड प्यार ने बिगाड़ा चीन को
इसके पीछे सबसे बड़ी वजह चीन की वन चाइल्ड प़ॉलिसी (One Child Policy) को भी माना जाता है।दरअसल, चीन की बढ़ती आबादी को रोकने के लिए सरकार ने 1979 में वन चाइल्ड पॉलिसी लागू की जिसके मुताबिक, कपल को एक ही बच्चा पैदा करने की अनुमति है। अब एक बच्चा होता है तो सभी मां बाप उन्हें बड़े लाड प्यार के साथ पालते हैं और जब ख्वाहिशे पूरी हो जाती है तो हिम्मत और साहस दिखाने जैसा कुछ नहीं बचता है। इसलिए, चीनी सेना हिम्मत और हैसले की कमी के चलते कमजोर पड़ जाते हैं। हालांकि अब चीन ने इस पॉलिसी को खत्म कर दिया। क्योंकि इसके चलते बूढ़े लोगों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही थी।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment