नौसेना में पहली बार युद्धपोत पर तैनात होंगी दो महिला अधिकारी, इनको मिली अहम जिम्मेदारी - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

21 September 2020

नौसेना में पहली बार युद्धपोत पर तैनात होंगी दो महिला अधिकारी, इनको मिली अहम जिम्मेदारी

 

कोच्चि। महिलाएं आज हर क्षेत्र में मर्दों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर साथ चल रही हैं। बावजूद इसके कई विभाग ऐसे हैं जहां इनका अभाव आज भी बना हुआ है। ऐसे में भारतीय नौसेना सराहनीय कदम उठाते हुए पहली बार हेलीकाप्टर स्ट्रीम में दो महिलाओं को तैनात करने का निर्णय लिया है। सब लेफ्टिनेंट रीति सिंह व कुमुदिनी त्‍यागी को ‘ऑब्जवर्स’ (एयरबोर्न टैक्टिशियंस) के तौर पर तैनाती दी गई है। नौसेना में फ्रंटलाइन वॉरशिप्स में महिलाओं की यह पहली तैनाती है। नौसेना में अभी तक महिलाओं की उपस्थिति विंग एयरक्राफ्ट तक ही सीमित रखा गया था।

डिफेंस स्टेटमेंट में कहा गया है कि दोनों महिलाएं नौसेना के 17 अधिकारियों के बनाए गए एक समूह का हिस्सा हैं। इनमें चार महिला अधिकारी और भारतीय तटरक्षक के तीन अधिकारियों को शामिल किया गया है। इन्हें आईएनएस गरुड़ में आयोजित एक समारोह के दौरान आज ‘ऑब्जर्वर्स’ के तौर पर तैनाती को लेकर ‘विंग्स’ से सम्मानित किया गया। इस ग्रुप में नियमित बैच के 13 अधिकारी व शॉर्ट सर्विस कमीशन बैच की चार महिला अधिकारी मौजूद थीं। कार्यक्रम की अध्यक्षता चीफ स्टाफ ऑफिसर (ट्रेनिंग) रियर एडमिरल एंटनी जॉर्ज ने की, इन्होंने ही अधिकारियों को पुरस्कार और प्रतिष्ठित ‘विंग्स’ भेंट कर सम्मानित किया।

इस मौके पर एडमिरल एंटनी ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक क्षण है, जिसमें पहली बार महिलाओं को हेलीकॉप्टर ऑपरेशंस का प्रशिक्षण दिया जाएगा, जो भारतीय नौसेना के युद्धपोतों में आगे महिलाओं की तैनाती का रास्ता खोलेगा। बयान के मुताबिक 91वें नियमित कोर्स और 22वें एसएससी ऑब्जर्वर कोर्स के अधिकारियों को हवाई नेविगेशन, हवाई युद्ध में नियोजित रणनीति, उड़ान प्रक्रियाओं, पनडुब्बी रोधी युद्ध सहित अन्य प्रशिक्षण दिए गए हैं। जारी बयान में बताया गया है कि ये अधिकारी भारतीय नौसेना और भारतीय तटरक्षक बल के समुद्री टोही और पनडुब्बी रोधी युद्धक विमानों की सेवा में तत्पर रहेंगे।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment