फिटकरी के ये फायदे जान लो, ज़िन्दगी सुधर जायेगी

फिटकरी के फायदों से हम इतना अंजान क्यों हैं ? ज़्यादातर लोगों को फिटकरी के बारे में तो बस इतना ही पता है कि ये बहुत फायदेमंद है, लेकिन उनको सही-सही ये नहीं पता है कि आख़िर इसके फायदे क्या है। चलिए कोई बात नहीं आज हम आपको बता देते हैं फिटकरी के कई फायदे।

दरअसल, फिटकरी में मौजूद 'एंटीबैक्टीरियल' गुण कई स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मददगार होते है। फिटकरी को अंग्रेजी में एलम (Alum ) कहते है। ये असल में पोटेशियम एल्युमिनीयम सल्फेट है। इसमें कई प्रकार के औषधीय गुण होते है। फिटकरी का उपयोग हम अपने घर पर इन समस्याओं में कर सकते हैं...
पसीना करे कम
यदि पसीना ज्यादा आता हो तो नहाने के पानी में फिटकरी घोलकर नहाएं। इससे पसीना आना कम हो जाएगा।
झुर्रियों हटाए
अगर आपके चेहरे पर भी झुर्रियां आ गई हैं तो फिटकरी के पानी का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। आप चाहें तो फिटकरी के एक बड़े टुकड़े को पानी में डुबोकर चेहरे पर हल्के हाथों से मलें। कुछ देर बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।
चोट लगने पर
शरीर पर लगी छोटी चोट से खून बह रहा हो तो फिटकरी का पाउडर चोट पर छिड़कने से ब्लीडिंग बन्द हो जाता है।
यूरिन इंफेक्शन
यूरिन इंफेक्शन होने पर नियमित रूप से फिटकरी के पानी से अपने प्राइवेट पार्ट की सफाई करने से यूरिन इंफेक्शन की समस्या को दूर किया जा सकता है। यूरिन इंफेक्‍शन होने पर फिटकरी के पानी का इस्‍तेमाल किया जा सकता है।
जुँओं का कर दे नाश
अगर आपके सिर में जुँए पड़ गये हैं तो फिटकरी के पानी से बाल धोना फायदेमंद रहेगा। इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण के चलते जुँए मर जाते हैं और सिर की दूसरी गंदगियाँ भी धुल जाती हैं।
मुँह की दुर्गन्ध
मसूड़ों से खून आता हो तो फिटकरी को पानी में घोलकर कुल्ला करने से ठीक होता है। दांत में दर्द और मुँह की बदबू को दूर करने के लिए भी फिटकरी का इस्तेमाल किया जाता है।
बिच्‍छू या कीड़ा काटने पर
जहरीला कीड़ा या बिच्छू काट ले तो पानी में फिटकरी का पाउडर डालकर गाढ़ा घोल बनाकर लगाने से आराम मिलता है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments