भारत के इन राज्यों में कोरोना के एक्टिव केस, सरकार ने लगाए अब ये नए प्रतिबंध

 

पूरा देश इस समय कोरोना महामारी का दंश झेल रहा है, देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया पर कोरोना वायरस का संकट मंडरा रहा है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार, वैज्ञानिकों की नींद उड़ी हुई है, लेकिन कोरोना की रफ्तार में जरा सी भी कमी नहीं आई है। वहीं भारत में कोरोना का डेडली अटैक प्रतिदिन घातक होता जा रहा है, लाखों की संख्या में मरीज खचाखच अस्पतालों में भरे पड़े हैं। अब तक के ताजा आंकडे़ें की बात करें तो देश में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 55 लाख के पार पहुंच गई है, जबकि मौत का आंकड़ा 90,020 दर्ज किया गया है। वहीं इन आंकड़ों से पता लगाया जा सकता है कि महामारी का दंश अभी और झेलना पड़ सकता है, जब तक इसकी वैक्सीन देश को नहीं मिल जाती। हालांकि कई देशों में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल अंतिम चरण में है, लेकिन अभी तक कोई खास खबर वैक्सीन को लेकर नहीं आई है, इसीलिए लोगों की उम्मीद भी कम होती जा रही है। बहरहाल इस बीच कोरोना महामारी को रोकने के लिए अधिकांश देशों में लॉकडाउन लगाया गया है, लेकिन लॉकडाउन भी कोरोना के आगे बेअसर साबित हुआ।

भारत में हाल ही में 1 सितंबर से अनलॉक-4 लागू किया गया है, ताकि देश की अर्थव्यवस्था फिर से पटरी पर लौट सके। लेकिन जितना सोचा था उससे कई ज्यादा नुकसान देश को हुआ है। लॉकडाउन हो या अनलॉक महामारी के आंकड़े कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। इस समय देश में करीब 10 लाख एक्टिव केस हैं, ज्यादातर राज्यों ने कोरोना पर लगाम कस ली है, जबकि कुछ राज्यों में इस महामारी ने जबरदस्त तबाही मचायी है। चलिए जानतें हैं किन राज्यों में कोरोना के सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं, इन्हें रोकने के लिए सरकार ने क्या कदम उठाया है..

महाराष्ट्र

देश में सबसे ज्यादा कोरोना मरीजों वाले इस राज्य में अब रोजाना 18,000 से ज्यादा मरीज मिल रहे हैं. महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मामले राजधानी मुंबई से ही हैं. महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों की संख्या साढ़े 12 लाख पहुंच चुकी है। कोरोना को देखते हुए महाराष्ट्र शहर में धारा 144 लागू की गई है।

छत्तीसगढ़

90 हजार के करीब कोरोना संक्रमण के मामले पहुंचने के बाद छत्तीसगढ़ ने राजधानी रायपुर समेत 10 जिलों में लॉकडाउन घोषित किया है. छत्तीसगढ़ में रोजाना 9 से 10 हजार कोरोना मामले आने के बाद ये फैसला किया गया है।

तमिलनाडु

तमिलनाडु में साढ़े पांच लाख कोरोना संक्रमित मरीज अबतक मिल चुके हैं. तमिलनाडु में रविवार को पूर्ण लॉकडाउन रहा. केवल मेडिकल स्टाफ और दूध की आपूर्ति रोजाना की तरह चालू थी।

राजस्थान 

राजस्थान में सवा लाख के करीब कोरोना मरीज पहुंच चुके हैं. बेकाबू होते हालात को देखते हुए राजस्थान सरकार ने 11 जिलों में धारा 144 लगा दी है। यहां रोजाना 1600 से 1700 नए कोरोना मरीज मिल रहे हैं।

दिल्ली

दिल्ली सरकार ने 5 अक्टूबर तक सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का आदेश दिया है. इस बीच पहले की तरह ऑनलाइन क्लासेज के माध्यम से पढ़ाई जारी रहेगी. दिल्ली में आज 3816 नए कोरोना मरीज मिले हैं, जिससे यहां कुल मरीजों की संख्या 2.5 लाख को पार कर गई है.

उत्तर प्रदेश

बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए यूपी सरकार ने नोएडा में धारा 144 को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया गया है. हालांकि इसमें कोई नया प्रतिबंध शामिल नहीं है। यूपी में कोरोना से अबतक 5000 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

बता दें कि गृह मंत्रालय ने सभी राज्य सरकारों को सख्त निर्देश जारी किए हैं, कि वह अपने राज्यों में सख्ती से अनलॉक-4 का पालन कराएं, बिना आवश्यकता किसी को भी बाहर निकलने की परमिशन न दें। खासकर कंटेनमेंट जोन पर नजर बनाए रखें, यहीं से महामारी फैलने का खतरा ज्यादा रहता है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments