न्यू लेबर कोड में हुआ बदलाव, कॉन्ट्रैक्ट पर नौकरी करने वालों को मिलेगा ये बड़ा फायदा - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

25 September 2020

न्यू लेबर कोड में हुआ बदलाव, कॉन्ट्रैक्ट पर नौकरी करने वालों को मिलेगा ये बड़ा फायदा

 

New gratuity rule

न्यू लेबर कोड (New Labour code) ने नौकरीपेशा वाले लोगों को काफी राहत दी है। संसद की ओर से पारित नए लेबर कोड के अनुसार अब एक साल की नौकरी पूरी कर छोड़ने पर उसी अनुपात में ग्रेच्युटी मिलेगी। आपको बता दें कि पांच साल की समय बाध्यता को नए सिरे से बनाया गया है। इस नए नियम के अनुसार अब अनुबंध पर नौकरी करने वाले कर्मचारियों को भी ग्रेच्युटी (Gratuity) का लाभ मिलेगा। अब एक साल भी नौकरी करने पर ग्रेच्युटी का फायदा मिलेगा। ऐसा केवल इसलिए किया गया है क्योंकि कॉन्ट्रैक्ट पर नौकरियों का काफी चलन बढ़ रहा है। इस बदलाव के तहत पांच साल से पहले नौकरी छोड़ने या निकाले जाने पर भी ग्रेच्युटी का लाभ मिलेगा।

सरकार ने फिक्स्ड टर्म वाले कर्मचारियों के लिए ये व्यसस्था कर दी है। यदि कोई कॉन्ट्रैक्ट पर किसी कंपनी के साथ एक साल निश्चित अवधि के साथ कार्य करता है तो भी उसे ग्रेच्युटी का फायदा मिलेगा। केवल इतना ही नहीं अनुबंध पर नौकरी करने वाले कर्मचारी को अब एक नियमित कर्मचारी की तरह सामाजिक सुरक्षा का अधिकार भी मिलेगा। इसका लाभ सीजनल प्रतिष्ठान में काम करने वाले नौकरीपेशा को भी मिलेगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ग्रेच्युटी सैलरी का वह हिस्सा होता है जो एम्प्लॉयर आपकी सालों की सेवाओं के बदले देता है। लेबर कोड के नए प्रावधानों के माध्यम से कर्मचारी के हित में बड़ा परिवर्तन होगा। अभी पांच साल की नौकरी पूरी करने पर हर साल 15 दिन के वेतन के हिसाब से ग्रेच्युटी निर्धारित है। ज्ञात हो कि कर्मचारियों के जल्द नौकरी में बदलाव करने के कारण पांच साल से कम वक्त में नौकरी पर ही ग्रेच्युटी देने की आवश्यकता थी।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment