जानें, योगी की नई फोर्स बिना वारंट के किसकी ले सकती है तलाशी - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

15 September 2020

जानें, योगी की नई फोर्स बिना वारंट के किसकी ले सकती है तलाशी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में बढ़ते आपराधिक घटनाओं पर रोक लगाने के लिए सूबे की योगी सरकार ने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के तर्ज पर एक विशेष सुरक्षा बल का गठन किया है। इस सुरक्षा बल का नाम है उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल (UPSSF)। इस विशेष सुरक्षा बल को सीआईएसएफ की तर्ज पर अधिकार दिए गए हैं। इन सुरक्षाकर्मियों को विशेष परिस्थितियों में बिना वारंट के गिरफ्तार करना और बिना सर्च वारंट के किसी की भी तलाशी लेने का अधिकार दिया गया। उत्तर प्रदेश गृह विभाग के प्रवक्ता के मुताबिक केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएसएफ) अधिनियम 1968 में यह प्रावधान किया गया है कि इस बल का कोई भी जवान किसी भी परिस्थितियों में बिना वारंट और बिना मजिस्ट्रेट के आदेश के ऐसे किसी भी व्यक्ति को आरेस्ट कर सकता है, जो उसके खिलाफ स्वेच्छापूर्वक आपराधिक बल का प्रयोग करता है अथवा उसका प्रयास करता है। हमला करता है या हमले का प्रयास करता है।

इसी प्रकार इन सुरक्षा बलों के भी उन परिस्थितियों में बिना वारंट के किसी की भी तलाशी लेने और गिरफ्तार का अधिकार है, इसके साथ ही जब इन जवानों को लगे कि अपराधी फरार हो सकता है या अपराधी द्वारा अपराध का साक्ष्य मिटा सकता है या नष्ट कर सकता है हो तो उस अपराधी के घर की तलाशी बिना वारंट के ले सकता है। इस तरह की परिस्थितियों में यदि सुरक्षा बल का कोई भी सदस्य उचित समझता है कि किसी व्यक्ति ने ऐसा अपराध किया है तो वह उसे गिरफ्तार भी कर सकता है।

प्रदेश सरकार सरकार द्वारा गठित यूपीएसएसएफ की टीम को प्रदेश में मेट्रो रेल, एयरपोर्ट, औद्योगिक संस्थानों, बैंकों, वित्तीय संस्थानों, महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों, ऐतिहासिक, धार्मिक व तीर्थ स्थलों एवं अन्य संस्थानों व जिला न्यायालयों आदि को  सुरक्षा देने के लिए तैनात किया जाएगा। इसके अलावा निजी औद्योगिक प्रतिष्ठान भी एक निर्धारित शुल्क फीस दे कर इन बलों की सुरक्षा ले सकता है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment