शिक्षक दिवस विशेषः दुनिया के सबसे अच्छे शिक्षक पीटर तबीची को कितना जानते हैं आप - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

01 September 2020

शिक्षक दिवस विशेषः दुनिया के सबसे अच्छे शिक्षक पीटर तबीची को कितना जानते हैं आप

आज जहाँ हम भारत के पहले उप-राष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन् के जन्मदिवस को शिक्षक दिवस के रूप में मना रहे हैं, तो वहीं आज का यह अवसर दुनिया के सबसे अच्छे शिक्षक के बारे में जानने का है। जी हाँ, तो आपको इस क्रम में हम बता दें कि अफ़्रीकी देश केन्या के एक ग्रामीण इलाक़े रिफ़्ट वैली से ताल्लुक रखने वाले पीटर तबीची को दुनिया का सबसे अच्छा टीचर माना जा रहा है और पीटर तबीची अफ़्रीकी देश केन्या के एक बेहद लोकप्रिय साइंस टीचर हैं। पीटर तबीची का पूरा नाम पीटर मोकाया तबीची है, जो कि अभी महज 37 साल के ही हैं।

इस शिक्षक दिवस के अवसर पर पीटर मोकाया तबीची की कहानी आपको ज़रूर जाननी चाहिए। इस क्रम में आपको बता दें कि पूर्वी अफ़्रीकी देश केन्या के ग्रामीण इलाक़े के रिफ़्ट वैली के बच्चों को यह साइंस टीचर बेहद प्रिय हैं। वास्तव में पीटर तबीची किसी तपस्वी से कम नहीं हैं, क्योंकि इन्होंने अपने विद्यार्थियों के लिए जो त्याग किये हैं वह कोई साधारण त्याग नहीं हैं।
ग़ौरतलब है कि पीटर तबीची अपनी तनख्वाह का 80 फीसदी हिस्सा पिवानी गाँव में, जहाँ ये पढ़ाते हैं, वहाँ के ग़रीब विद्यार्थियों को दान दे देते हैं। इतना ही नहीं, इन्हें पढ़ाने के लिए वह अपनी प्राइवेट टीचर की नौकरी को छोड़कर पिवानी गाँव चले आये थे। ध्यान रहे कि पीटर मोकाया तबीची विज्ञान के शि7क हैं, इसलिए वह इन ग़रीब बच्चों को ख़ासतौर पर विज्ञान पढ़ाना चाहते थे इसलिए आज वह ऐसा कर रहे हैं।
दिलचस्प है कि पीटर तबीची साल 2019 के ग्लोबल टीचर प्राइज के विनर हैं। ग्लोबल टीचर प्राइज अमेरिका के वर्की फाउंडेशन द्वारा प्रत्येक साल 1 मिलियन यूएस डॉलर की धनराशि के साथ शिक्षकों को दिया जाने वाले विश्व का सबसे उत्कृष्ट सम्मान और पुरस्कार है।
आश्चर्य है कि ग्लोबल टीचर प्राइज में मिली अपनी पूरी धनराशि को भी पीटर तबीची ने ग़रीब बच्चों की शिक्षा के लिए दान में दे दिया है। पीटर ने ग़रीब बच्चों को बेहतर शिक्षा के लिए कुछ भी करने के पीछे कभी हार नहीं मानी है। इस प्रकार वह दुनिया के सबसे अच्छे शिक्षक हैं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment