कोरोना काल में बेरोजगार हुए लोगों को आर्थिक संकट से राहत दिलाएगी मोदी सरकार की यह योजना - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

24 September 2020

कोरोना काल में बेरोजगार हुए लोगों को आर्थिक संकट से राहत दिलाएगी मोदी सरकार की यह योजना

 

MODI

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन के चलते आर्थिक संकट का सामना कर रहे लोगों के लिए केंद्र सरकार एक के बाद स्कीम लेकर आ रही है। सरकार की इन स्कीम्स की मदद से गरीबों और बेरोजगार हो चुके लोगों को कुछ राहत मिल रही है। इसी कड़ी में इस साल बेरोजगार हो चुके लाखों लोगों को आर्थिक संकट से उबारने के लिए केंद्र की मोदी सरकार एक बार फिर आगे आई है। मोदी सरकार ऐसे लोगों को 50 फीसदी सैलरी देगी जिनकी नौकरी दिसंबर से पहले चली गयी हो। हालांकि सरकार की इस स्कीम का फायदा वहीँ लोग उठा सकते हैं जिनकी सैलरी से पीएफ या ईएसआई का अंशदान कटता रहा हो। केंद्र सरकार ने लोगों की आर्थिक दिक्कतों को देखते हुये एम्प्लॉई स्टेट इंश्योरेंस एक्ट (ESIC Act.) के तहत ‘अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना’ की समय सीमा 30 जून 2021 तक बढ़ाने की घोषणा की है।

इस स्कीम के अंतर्गत होने वाले पेमेंट को भी सरकार ने नोटीफाइड कर दिया है। इसके बाद 31 दिसंबर 2020 तक कुछ ढील के साथ सब्सक्राइबर्स को 50 फीसदी बेरोजगारी लाभ दिया जाएगा। इसका फायदा उन कामगारों को दिया जाएगा जिनकी नौकरी 31 दिसंबर के पहले नौकरी चली गई हो। अगर आप भी अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसमें अपना रजिस्ट्रेशन कारन होगा। इसके लिए आपको ESIC की बेवसाइट पर विजिट कर अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना का फॉर्म डाउनलोड कर उसके प्रिंटआउट निकालना होगा, इसके लिए आपको इस लिंक का इस्तेमाल करना होगा। https://www.esic.nic.in/attachments/circularfile/93e904d2e3084d65fdf7793e9098d125.

संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को मिलेगा लाभ 

अब इस फार्म को भरकर राज्य कर्मचारी बीमा निगम के किसी नजदीकी ब्रांच में जाकर जमा कर दें। फार्म के साथ 20 रूपये का नॉन-ज्‍यूडिशियल स्टांप पेपर पर नोटरी से एफिडेविट भी लगाना होता है, इसमें AB-1 से लेकर AB-4 फॉर्म जमा कराया जायेगा। हालांकि इसके लिए आपको सब कुछ खुद ही करना पड़ेगा, इसकी ऑनलाइन सुविधा नहीं है। इस योजना का फायदा आप सिर्फ एक बार ही उठा सकते हैं।केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ 1 जनवरी 2021 से 30 जून 2021 के बीच ओरिजनल क्राइटेरिया के आधार पर ही सब्सक्राइबर्स को मिल सकता है। सरकार की इस स्कीम का लाभ संगठित क्षेत्र के उन्हीं कर्मचारियों को मिल सकता है जिनका ESIC से बीमित हैं और दो साल से अधिक समय से नौकरी तक किये हों। इस योजना का लाभ लेने के लिए आधार और बैंक अकाउंट डेटा बेस से जुड़ा होना जरूरी है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment