शिक्षा विभाग में अंतरजनपदीय तबादले पर लगी रोक हटी, इतने हजार शिक्षकों को मिलेगा लाभ - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

20 September 2020

शिक्षा विभाग में अंतरजनपदीय तबादले पर लगी रोक हटी, इतने हजार शिक्षकों को मिलेगा लाभ

 

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेसिक शिक्षा विभाग के अध्यापकों को बड़ी राहत देते हुए अंतरजनपदीय तबादलों पर लगी रोक को हटा दी है। इससे अब अध्यापकों के एक जिले से दूसरे जिलों में ट्रांसफर किए जा सकेंगे। तबादले की प्रक्रिया ऑनलाइन किए जाने की योजना है, कोरोना संकट के चलते लॉकडाउन की वजह से यह प्रक्रिया रोक दी गई थी। जानकारी के मुताबिक एक लाख से अधिक अध्यापकों ने ट्रांसफर के लिए आवेदन किए थे, इन्हीं में से 45,000 अध्यापकों के ट्रांसफर किए जाएंगे। कयास लगाया जा रहा है कि मुख्यमंत्री के इस आदेश के बाद महिला, दिव्यांगों, गंभीर रूप से बीमार शिक्षकों को तरजीह दी जाएगी।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लॉकडाउन से पहले शिक्षकों की ट्रांसफर पॉलिसी में बदलाव किए थे। सरकार की इस नई पॉलिसी के अनुसार बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों के ट्रांसफर के लिए 5 वर्ष की समय सीमा को घटाकर 3 वर्ष कर दिया गया था। इतना ही नहीं सरकार ने महिलाओं को बड़ी राहत देते हुए उनके लिए तबादले की समय सीमा को मात्र 1 वर्ष कर दिया था। साथ ही सरकार ने फौजियों की पत्नी को ट्रांसफर में वारियता देना सुनिश्चित किया था। इसके साथ ही गंभीर रूप से पीड़ित अध्यापको को भी तबादले में सुविधा देने की बात शामिल है।

बताते चलें कि सूबे में नौकरी को लेकर बेरोजगारों का प्रदर्शन जारी है। लगातार हो रहे प्रदर्शन को देखते हुए योगी सरकार अब सतर्क हो गई है। सीएम योगी की तरफ सभी सरकारी विभागों से रिक्त पदों की सूची मांगी है। वही सहायक अध्यापकों की नियुक्ति एक सप्ताह में पूरी करने का निर्देश दिया है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment