तीन चरणों में होगा बिहार चुनाव, इन दिशा निर्देशों के साथ आयोग ने किया तारीखों का एलान

नई दिल्ली। बिहार में होने वाले आगामी विधानसभा चुनान 2020 को लेकर चुनाव आयोग ने आज यानी शुरुवार को चुनाव की तरीख का एलान कर दिया। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कांफ्रेंस कर बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान किया। इस दौरान चुनाव आयुक्त ने बताया कि कोरोना संकट की वजह से चुनाव तीन चरणों में संपन्न कराया जाएगा। इस साथ ही उन्होंने बताया कि पहला चरण 28 अक्टूबर को होगा, दूसरे चरण का तीन नवंबर और तीसरे चरण का चुनाव सात नवंबर को होगा। इसके साथ ही चुनाव आयोग ने यह बताया कि आने वाले 10 नवंबर इस चुनाव का अंतिम परिणाम भी घोषित कर दिया जाएगा। इसके साथ ही आपको यह बता दें कि पहले चरण में जहां 16 जिलों की 71 सीटों पर वोट पड़ेगा तो वहीं दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 सीटों पर वोटिंग होगी, और तीसरे और अंतिम चरण में 15 जिलों की 78 सीटों पर मतदाना होगा।

इसके साथ ही आपको यह बता दें कि चुनाव के मुताबिक एक बूथ पर सिर्फ एक हजार मतदाता ही मतदान कर सकेंगे। इसके अलावा राजनीतिन पार्टियों को चुनाव प्रचार के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना होगी। मतदान सुबह सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। आपको बता दे कि 29 नवंबर नीतीश सराकर का कार्यकाल खत्म हो रहा है। आपको बता दें कि देश में कोरोना के बढ़ते सकंमण के बीच ये पहला चुनाव होने जा रहा है। ऐसे में चुनाव आयोग ने कोरोना प्रोटोकॉल के अनुसार, दिशा निर्देश बी जारी किया है। इस दौरान नियमों का शक्ति से पालन बी कराया जाएगा।

सोशल डिसटेंसिंग को ध्यान में रखते हुए मतदान केंद्रों की संख्या में वृद्धि की गई है। मतदान कर्मियों की संख्या भी बढ़ाई गई है। इसके अलावा मतदान केंद्रों पर एक निश्चित संख्या में ही मतदाताओं को बुलाया जाएगा। कोविड प्रोटोकॉल के मुताबिक, यहां सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को मास्क लगाकर और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करके आने को कहा गया है, इसके साथ ही प्रत्येक मतदान केंद्र पर मास्क, सैनिटाइजर और शरीर का तापमान मापने के इंतजाम किए जा रहे हैं। मतदान से पहले केंद्रों को पूरी तरह से सैनिटाइज किया जाएगा।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments