हिन्दुकुश पर्वत के बारे में कितना जानते हैं आप? - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

06 September 2020

हिन्दुकुश पर्वत के बारे में कितना जानते हैं आप?

हिन्दुकुश एक पर्वतमाला है, जिसके बारे में आमतौर लोगों का यह मानना है कि यहाँ पर बड़ी तादाद में हिंदुओं का नर संहार हुआ था। ऐसा इसलिए भी है, क्योंकि फारसी में हिन्दुकुश का यही मतलब होता है कि एक ऐसी भूमि जहाँ पर हिन्दू मारे गये। बहरहाल, हिन्दुकुश के बारे में कोई भी राय बनाने से पहले ये बात जानना बहुत ही ज़रूरी है कि हिन्दुकुश उत्तरी पाकिस्तान से मध्य अफगानिस्तान तक फैली एक विस्तृत लगभग 800 किमी लंबी वाली पर्वत श्रृंखला है।
आपको बता दें कि यह पर्वतमाला हिमालय क्षेत्र के अंतर्गत ही आती है। दरअसल, हिन्दुकुश पर्वतमाला पामीर पर्वतों से जाकर जुड़ती हैं जो कि हिमालय की एक उपशाखा मानी जाती है। ऐसा प्रामाणिक है कि प्रारंभिक मनुष्य इसी हिन्दुकुश के इलाक़े में रहते थे। एक बात और जो ग़ैर करने लायक है वह यह कि हिन्दुकुश पर्वतमाला के बीचो-बीच सबसे ऊँचा पहाड़ पाकिस्तान के खैबर-पख्तूनख्वा प्रां‍त के चित्राल जिले में स्थित है, जिसे वर्तमान में तिरिच मीर पर्वत कहते हैं।
इसके अलावा हिन्दुकुश का दूसरा सबसे ऊँचा पहाड़ नोशक पर्वत है तथा तीसरा सबसे चा पर्वत इस्तोर-ओ-नल है। दिलचस्प है कि हिंदुकुश श्रेणी क्षेत्र बौद्ध धर्म का भी एक ऐतिहासिक महत्वपूर्ण केंद्र था। सबसे ज़रूरी बात यह है कि सामरिक दृष्टि से यह भारत के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्र है। अतीत में यह भारतवर्ष का सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्र रहा है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment