कैग रिपोर्ट पर कांग्रेस का तंज, मोदी जी कहेंगे- सब चंगा सी! जानें क्या है मामला - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

24 September 2020

कैग रिपोर्ट पर कांग्रेस का तंज, मोदी जी कहेंगे- सब चंगा सी! जानें क्या है मामला

 

नई दिल्ली। राष्ट्रीय नियंत्रक व महालेखा परीक्षक (कैग) ने डिफेंस ऑफसेट्स के प्रबंध को लेकर संसद में ऑडिट रिपोर्ट पेश कर दी है। रिपोर्ट में डिफेंस ऑफसेट्स कमिटमेंट्स को पूरा करने में देरी और खामियों को लेकर कैग की तरफ से  सवाल खड़े किये गए हैं। शर्तों को पूरा न होने पर कैग ने रक्षा मंत्रालय की भी आलोचना की है। कैंग रिपोर्ट आने के बाद प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने केंद्र की मोदी सरकार बड़ा बोला है। कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने एक ट्वीट कर मोदी सरकार निशाना साधते हुए लिखा है कि ‘सबसे बड़े रक्षा सौदे की क्रोनोलॉजी अब सामने आने लगे हैं। कैंग की नई रिपोर्ट में इस बात को स्वीकार किया गया है कि राफेल के ऑफसेट में ‘टेक्नोलॉजी ट्रांसफर’ की बात को दर किनार किया गया है।

इसके साथ ही कांग्रेस प्रवक्ता सुरजेवाला ने कहा, ”यह पहले ‘मेक इन इंडिया’, था अब ‘मेक इन फ्रांस’ हो गया और अब DRDO के टेक ट्रांसफर को किनारे कर दिया गया है, और मोदी जी कहेंगे कि- सब चंगा सी!’ गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने फ्रांस की कंपनी दसॉ एविएशन से 36 राफेल विमानों को लेकर एक बड़ी डील की थी। जिसे लेकर अब कैग के शीर्ष ऑडिटर अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि फ्रेंच फर्म ने अभी तक डिफेंस रिसर्च और डेवलपमेंट ऑर्गनाइज़ेशन (DRDO) के प्रति अपने ऑफसेट शर्तों को पूरा नहीं किया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ऑफसेट पॉलिसी में एक शर्त है कि भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की तरह किसी भी विदेशी कंपनी के साथ हुई डील की कीमत का कुछ हिस्सा आना चाहिए, जिसमें टेक्नोलॉजी ट्रांसफर, एडवांस कंपोनेंट्स की स्थानीय तौर पर मैन्यूफैक्चरिंग या फिर नौकरियां पैदा करने की जिम्मेदारियां शामिल हैं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment