पुलिस विभाग में छंटनी की तैयारी हुई तेज, इन कर्मियों को किया जायेगा जबरन रिटायर - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

20 September 2020

पुलिस विभाग में छंटनी की तैयारी हुई तेज, इन कर्मियों को किया जायेगा जबरन रिटायर

कानपुर। उत्तर प्रदेश पुलिस में बड़ी छंटनी की तैयारी चल रही है, इसमें ऐसे पुलिस वालों हटाया जा जायेगा जो सही से अपने काम नहीं कर रहे हैं। वहीं 50 वर्ष से ज्यादा उम्र के उन पुलिस कर्मियों की लिस्ट बनाई जा रही है जिन पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप हैं। इसके लिए पूरी तैयारी कानपुर के पुलिस विभाग ने कर ली है। अब जल्द ही ऐसे पुलिस वालों की लिस्ट स्क्रीनिंग कमेटी को सौंप दी जाएगी। इस प्रक्रिया को लेकर DIG डॉ. प्रीतिन्दर सिंह ने कहा है कि प्रत्येक वर्ष यह प्रक्रिया होती है, जिसमे 31 मार्च तक जो पुलिसकर्मी 50 वर्ष या फिर उससे अधिक की उम्र के पार कर चुके हैं, उनकी लिस्ट तैयार होती है। इस लिस्ट को तैयार करते वक़्त ऐसे पुलिस कर्मियों के नाम लिखे जाते हैं जो जिन पर भ्रष्टाचार के आरोप हैं। ऐसे पुलिस कर्मी जो ड्यूटी कम और छुट्टी पर ज्यादा रहे हों। उनके नाम स्क्रीनिंग कमेटी के पास जाएंगे। जिन्हे बाद में सेवा-निवृत्त कर दिया जायेगा।

उत्तर प्रदेश की तरह ही बिहार में भी 50 वर्ष से ज्यादा आयु के पुलिसकर्मियों की छटनी की खबर पिछले दिनों सामने आई थी। पुलिस की ओर 25 अगस्त को जारी सूचना में कहा गया है कि उन कर्मियों की कार्यक्षमता की समीक्षा प्रत्येक माह की जाएगी जिनकी उम्र 50 वर्ष से अधिक है। यह समीक्षा प्रत्येक माह की 9 तारीख को मुख्यालय स्तर पर की जाएगी। जो भी पुलिसकर्मी इस समीक्षा में योग्य पाए जाएंगे उनकी नौकरी जारी रहेगी और जो अयोग्य पाए जायेगे उन्हें जबरन कार्यमुक्त (रिटायर्ड) कर दिया जायेगा।

मुख्यालय से जारी निर्देशों में कहा गया है कि सभी जिलों के एसपी और रेल एसपी ऐसे पुलिसकर्मियों की लिस्ट जल्द तैयार करके भेजें जो अपने काम में योग्य नहीं हैं। जिलों से प्राप्त लिस्ट के बाद इन कर्मियों समीक्षा की जाएगी। पुलिस विभाग के इस फैसले पर बिहार पुलिस एसोसिएशन अध्यक्ष मृत्युंजय कुमार सिंह नाराजगी जताते हुए, इसे तानाशाही फैसला बताया। उन्होंने कहा कि इस फैसले से पुलिसकर्मियों का आर्थिक और मानसिक शोषण होगा।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment