ऐसी दुकान जहां नहीं है कोई दुकानदार, लेकिन फिर भी लोग ईमानदारी से करते हैं भुगतान - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

01 September 2020

ऐसी दुकान जहां नहीं है कोई दुकानदार, लेकिन फिर भी लोग ईमानदारी से करते हैं भुगतान

बिना दुकानदार के कोई दुकान चलती हो.... ऐसा कभी आपने देखा है? देखा क्या सुना भी नहीं होगा, क्योंकि बिना दुकानदार के दुकान चली ही नहीं पाएगी, लोग आएंगे समान उठाकर ले जाएंगे और भुगतान तक नहीं करेंगे। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी दुकान के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें न तो कोई दुकानदार है और न ही कोई सेल्समैन... लोग इस दुकान पर आते हैं सामन लेते हैं और ईमानदारी से उसका भुगतान भी करते हैं।

दरअसल, वजह है ही इतनी नेक। वजह जानने से पहले जान लें कि यह दुकान है कहां पर? यह दुकान केरल के कन्नूर जिले के अझीकोड़ गांव में स्थित है।
इस दुकान में लोग आते हैं, सामन देखते हैं पसंद करते हैं और फिर उस समान की कीमत देकर वहां से चले जाते हैं। हैना एकदम... न मानने वाली बात। लेकिन यह बिल्कुल सच है।
दरअसल, इस दुकान में मिलने वाला हर सामान दिव्यांग लोगों द्वारा बनाया जाता है, जिसे ‘जनशक्ति ट्रस्ट’ नाम की एक संस्था चलाती है। यह संस्था दिव्यांग लोगों के कल्याण के लिए काम करती है। इस संस्था में कई विकलांग लोग जुड़े हैं, जो रोजमर्रा की जरूरतों का सामान बनाते हैं, इनके द्वारा बनाया गया सामान इस दुकान में बेचा जाता है।
दुकान के दरवाजे पर लिखा है भावुक संदेश-
लोगों को जानकारी देने के लिए दुकान के दरवाजे पर एक भावुक संदेश लिखा हुआ है, “इस दुकान में कोई भी शॉपकीपर नहीं है और न ही कोई सेल्समैन। आप यहां से जो चाहे खरीद सकते हैं, बस आपको सामान पर लिखे दाम को इस बॉक्स में डाल देना है।”
रोजाना लोग इस दुकान से सामन खरीदते हैं और उनके दाम के पैसों को भुगतान भी करते हैं।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment