अगर भूल गए मोबाइल फोन ले जाना, तो नहीं निकाल पाएंगे ATM से पैसा, लागू हुआ है ये नया नियम

 

अब तक आपको बैंकोंं से पैसों की निकासी के लिए कुछ निर्धारित नियमों का अनुपालन करना होता होगा, लेकिन अब देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने इन नियमों को बदल दिया है और साथ ही पैसों की निकासी के लिए कुछ खास तरह के नियम भी निर्धारित किए हैं, जिनका आपको अनुपालन करना होगा। अगर आपने यह नहींं किया तो आपके लिए बैंक से पैसे की निकासी मुश्किल ही नहीं बल्कि अंसभव हो जाएगी। एसबीआई का कहना है कि इन नियमों को इसलिए लागू किया गया है, ताकि ग्राहकों की रोकड़ निकासी सुरक्षित हो सके।

इस नए नियम के मुताबिक, अब यदि आप 10 हजार या फिर उससे अधिक की निकासी करते हैं तो फिर आपके लिए मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। 18 सितंबर से इस नियम को 24 घंटे के लिए लागू किया जा रहा है। यह नियम सुबह 8 बजे से लेकर रात 8 बजे तक लागू रहेगा। मौजूदा समय में इस ओटीपी की प्रक्रिया सुबह 8 बजे से लेकर रात 8 बजे तक लागू रहेगी और फिर अमाउंट इंटर करने पर स्क्रीन खुल जाएगा और फिर मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को डालना होगा, तब जाकर आप कैश की निकासी कर पाएंगे।

यहां पर हम आपको बताते चले कि इस नए नियम के मुताबिक, अगर किसी ग्राहक का मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेड नहीं है तो फिर वह कैश की निकासी नहीं कर पाएंगे। लिहाजा वे सभी ग्राहक जिन्होंने अपना मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेड नहीं करवाया है, वे फौरन अपना मोबाइल नबंर रजिस्ट्रेड करवा लें, तभी वे अपने बैंक से 10 हजार या फिर उससे अधिक कैश की निकासी कर पाएंगे। उधर एसबीआई ने साफ कर दिया है कि अगर वो अपना एटीएम कार्ड लेकर पैसों की निकासी करने जा रहे हैं तो वे अपने साथ अपना मोबाइल फोन जरूर ले जाए, क्योंकि आपके मोबाइल पर ओटीपी नंबर भेजा जाएगा, तब जाकर आप कैश की निकासी कर पाएंगे।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments