बजने वाली है खतरे की घंटी! आज धरती के पास से गुजरेगा बस के आकार का बड़ा Asteroid - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

24 September 2020

बजने वाली है खतरे की घंटी! आज धरती के पास से गुजरेगा बस के आकार का बड़ा Asteroid

 

हमारे अंतरिक्ष में ऐसी कई चीजें हैं जिनके बारे में वैज्ञानिक भी नहीं जानते. आसमान में कुछ रहस्यमयी चीजें भी हैं जिनकी जानकारी हासिल करने के लिए वैज्ञानिक जुटे हुए हैं. वैसे तो ऐसी कई खगोलीय घटनाएं होती हैं जिनका असर पृथ्वी पर पड़ता भी है और नहीं भी. लेकिन जब कोई क्षुद्रग्रह (Asteroid) पृथ्वी के पास से गुजरता है तो दुनियाभर के वैज्ञानिक अलर्ट हो जाते हैं. हालांकि, ऐसी घटनाएं साल में कई बार होती हैं और आज भी ऐसी घटना सौरमंडल में होगी. नासा की मानें तो आज पृथ्वी के पास से एक और Asteroid गुजरेगा. जिसका आकार एक बड़ी स्कूल बस के बराबर है.

कब गुजरेगा Asteroid?
नासा ने इस Asteroid के बारे में बताते हुए कहा कि, यह पृथ्वी के 13,000 मील (22,000 किलोमीटर) के पास से गुजर सकता है. Asteroid आज दोपहर दक्षिण-पूर्वी प्रशांत महासागर के ऊपर से गुजर सकता है.
asteroid
Asteroid पर नजर रखने वाले वैज्ञानिकों का अनुमान है कि इसका आकार 15 फीट और 30 फीट (4.5 मीटर से 9 मीटर) के बीच है. जो एक बड़ी स्कूल के समान है.

पृथ्वी के लिए खतरा?
पृथ्वी के पास से गुजरने वाले Asteroid के बारे में नासा का कहना है कि इससे कोई बड़ा खतरा नहीं है और इस आकार के कई Asteroid साल में दो या उससे ज्यादा बार पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करते हैं. इसलिए डरने या घबराने वाली बात नहीं है.
asteroid_Alert
वैज्ञानिकों की मानें तो पृथ्वी के पास सूर्य का चक्कर लगाने वाले ऐसे छोटे Asteroid की संख्या 100 मिलियन के करीब हो सकती है. मालूम हो कि, जब भी ऐसी खगोलीय घटना घटती है तो वैज्ञानिक इसकी जानकारी साझा करते हैं. जब नुकसान के संकेत होते हैं तब भी वैज्ञानिक चेतावनी जारी करते हैं और जब तक Asteroid पृथ्वी के पास से गुजर नहीं जाता तब तक उसकी निगरानी करते हैं.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment