पीएम मोदी की इन 7 योजनाओं ने बदली आम जनता की जिंदगी, घर-घर तक होती है बात - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

17 September 2020

पीएम मोदी की इन 7 योजनाओं ने बदली आम जनता की जिंदगी, घर-घर तक होती है बात

 

modi

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज जन्मदिन है। पीएम मोदी आज 70 साल के हो गए है। सोशल मीडिया पर तमाम दिग्गज नेता और बॉलवुड स्टार समेत हजारों लोग पीएम मोदी को जन्मदिन की बधाई दे रहे है लेकिन इस बीच पीएम मोदी के उन फैसलों को भी आज के दिन याद किया जा रहा है। जिसने देश की छवि बदल दी है। ये बात हर कोई जानता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने सख्त और कड़क फैसलों के लिए जाने जाते है। उन्होंने अपने पहले कार्यकाल से लेकर आज तक कई ऐसी योजनाएं बनाई है। जिससे आम जनता का काफी लाभ हुआ है। तो आज हम आपको पीएम मोदी की उन सात योजनाओं के बारे में बताते है। जिसकी बात घर-घर तक होती है।

जन धन योजन– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता को बैकिंग सेक्टर से जोड़ना का फैसला किया। इसके लिए पीएम मोदी ने 15 अगस्त 2014 को जनधन योजना की घोषणा की और 28 अगस्त 2014 को इस योजना को लॉन्च भी कर दिया गया। इस योजना के तहत देशभर में सभी लोगों को जीरों बैलेंस पर बैंक में खाता खोला गया। अभी तक जनधन योजना के तहत देश में 40.63 करोड़ बैंक खाते खोले जा चुके हैं। जिसमें 129,811.06 करोड़ रुपये जमा हैं। इस आंकड़े से साफ है कि पीएम मोदी की ये योजना जमीनी स्तर पर काम कर रही है।

उज्ज्वला योजना- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 मई 2016 को उज्जवला योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत केंद्र सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे परिवारों को रसोई गैस यानी एलपीजी कनेक्शन मुहैया करवाया। इस योजना की शुरुआत में केंद्र सरकार ने 8 करोड़ परिवारों तक कनेक्शन बांटने का लक्ष्य रखा था। जिसे सरकार ने पूरा कर लिया है। केंद्र सरकार गैस कनेक्शन में लगने वाले 1600 रुपये का भुगतान करती है। केंद्र सरकार की ये योजना उनकी सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक है। इसी वजह से पीएम मोदी की हर सभा में इसकी गूंज सुनाई देती है।

किसान सम्मान निधि योजना- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल में किसानों को केंद्र में रखा गया है। पीएम मोदी ने किसानों को आय डबल करने का सपना दिखाया है। इस राह में पीएम मोदी ने किसानों के लिए अब तक कई कदम भी उठाए है लेकिन साल 2019 चुनाव से पहले ही किसानों के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत किसानों के बैंक खातें में हर साल 6000 रुपये जमा करवाए जाते है। यह राशि किसानों तक 2000 रुपये की किस्तों के रूप में पहुंचते है। आकंड़ों के मुताबिक, इस स्कीम के तहत 9.9 करोड़ किसानों को 75,000 करोड़ रुपये की रकम जारी की जा चुकी है।

आयुष्मान भारत योजना- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वास्थ्य व्यवस्था से गरीबी रेखा से नीचे जीवन बीता रहे लोगों को भी जोड़ा है। पीएम मोदी ने आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की। जिसके जरिए गरीबी रेखा से नीचे (BPL) आने वाले परिवारों को 5 लाख रुपये तक का नकदी रहित (कैशलेस) स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जा रहा है। इस योजना के तहत अब तक 10 करोड़ परिवारों के 50 करोड़ सदस्यों को इस योजना से जोड़ा जा चुका है। खास बात ये है कि पीएम मोदी की यह योजना दुनियाभर में मशहूर है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने भी इसे मोदी सरकार की शानदार उपलब्धिर करार दिया है।

स्वच्छ भारत योजना- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को स्वच्छ बनाने के लिए ‘एक स्वच्छ भारत’ आंदोलन की शुरुआत की। इस आंदोलन की शुरुआत 2 अक्टूबर 2014 में हुई। इस राष्ट्रीय आंदोलन के दौरान पीएम मोदी की सरकार ने शहरों में शौचालयों का निशुल्क निर्माण करवाया। इतना ही नहीं, गांव में भी शौचालयों के निर्माण के लिए 12000 रुपये दिए गए। पीएम मोदी के इस आंदोलन का असर देशभर में हुआ। आज हर कोई स्वच्छता की बात कर रहा है।

अटल पेंशन योजना- साल 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने अटल पेंशल योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत आप लोग मामूली निवेश कर बुढ़ापे के लिए एक निश्चित पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं। इस स्कीम में 18 साल से 40 साल तक का व्यक्ति निवेश कर सकता है। 60 साल की उम्र के बाद निवेशक को हर महीने 1000 से लेकर 5000 रुपये की पेंशन मिलती है।

सुकन्या समृद्धि योजना- पीएम मोदी ने साल 2015 में सुकन्या समृद्धि योजना लॉन्च की थी। इस योजना के तहत देशभर की लड़कियों को एक सुरक्षित भविष्य देने का ऐलान किया गया। दरअसल इस योजना में निवेश करके हर माता-पिता अपनी लाडली का भविष्य सुरक्षित कर सकते है। 10 साल से कम उम्र की बच्ची के लिए उच्च शिक्षा और शादी के लिए बचत करने के लिहाज से सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) एक बेहतरीन निवेश योजना है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment