दही को इन 5 चीजों के साथ मिलाकर खाने की गलती कभी मत करना, बहुत नुकसान होगा - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

27 September 2020

दही को इन 5 चीजों के साथ मिलाकर खाने की गलती कभी मत करना, बहुत नुकसान होगा

 

दही को इन 5 चीजों के साथ मिलाकर खाने की गलती कभी मत करना, बहुत नुकसान होगा

दही खाने में बेहद स्‍वादिष्‍अ होती है, इसके कई तरह के पकवान भी बनते हैं । दही का इस्‍तेमाल कई तरह से किया जाता है । गर्मियों में दही का सेवन ठंडक देता है । दही को कई लोग खाने के साथ लेना पसंद करते हैं । भारत के उत्‍तर से लेकर दक्षिण और पूरब से लेकर पश्चिम तक में दही का अलग अलग प्रकार से सेवन होता रहा है । लेकिन हम आपको बताने वाले हैं एक ऐसी जानकारी जो कि बहुत ही अहम है ।

प्याज़
दही में प्याज़ डाल कर खाने का शौक कई लोगों को होता हे, कई बार हम मिक्‍स वेज रायता बनाते हैं जिसमें प्‍याज भी डालते हैं । लेकिन दही को प्‍याज 
के साथ खाना सही नहीं है । दही की तासीर ठंडी होती है, जबकि प्याज़ शरीर में गर्मी पैदा करता है । इन दोनों को मिलाकर जब खाया जाता है तो ये शरीर के लिए नुकसानदायक साबित होती है । कई लोगों को इससे स्किन एलर्जी, रैशेज जैसी समस्यायें देखने को मिलती है ।

मछली
दही और मछली साथ खाना बहुत नुकसानदायक साबित 
हो सकता है । फूड एक्‍सपर्अ भी कहते हैं कि दो तरह के प्रोटीन स्रोत को एक साथ नहीं खाना चाहिए । इन दोनों को साथ में खाना पेट के लिए परेशानी का सबब बन सकता है ।
आम
दही और आम से भी बचकर रहें । कई लोगों को आम
 के छोटे-छोटे टुकड़े दही के साथ खाने में आनंद आता है । लेकिन ये शरीर में ठंडा-गर्म करता है, इसका असर स्किन पर देखने को मिलता है ।

उड़द दाल
दही के साथ इस उड़द दाल को खाना सेहत के साथ बड़ा 
खिलवाड़ है । दही-भल्‍ले का आनंद लेने वाले ये जान लें कि अगर आप इसका सेवन रात में करते हैं पेट में गड़बड़ी पक्‍की है ।
दूध
दही बनती दूध से ही है, लेकिन दही और दूध को मिक्‍स
 करके तुरंत सेवन नहीं करना चाहिए । एसीडिटी और गैस जैसी समस्यायें हो सकती है । इसके अलावा दही को ऑयली खाने के साथ नहीं खाना चाहिए । ये खाना आपको आलसी बनाता है ।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment